Udaipur News: 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 20 अगस्त से, विधानसभा प्रमुख सचिव ने तैयारियों का फीडबैक लिया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1829667

Udaipur News: 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 20 अगस्त से, विधानसभा प्रमुख सचिव ने तैयारियों का फीडबैक लिया

उदयपुर में आगामी 20 से 23 अगस्त तक 9वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के भारत क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. सम्मेलन के आयोजन को लेकर शहर के जिला परिषद सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया.

Udaipur News: 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 20 अगस्त से, विधानसभा प्रमुख सचिव ने तैयारियों का फीडबैक लिया

Udaipur News: जी-20 की महत्वपूर्ण बैठक के बाद लेकसिटी उदयपुर फिर से एक ओर महत्वपूर्ण बैठक के आयोजन का गवाह बनने जा रहा है. उदयपुर में आगामी 20 से 23 अगस्त तक 9वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के भारत क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. सम्मेलन के आयोजन को लेकर शहर के जिला परिषद सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने स्थानीय अधिकारियों से सम्मेलन की आयोजन की तैयारी का फीडबैक लिया.

9वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के भारत क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन 

बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने कहा है कि लेकसिटी उदयपुर ने पूर्व में जी-20 सहित कई अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों की मेजबानी करते हुए देशभर में अपने गौरव को बढ़ाया है. ऐसे में सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन का भी सफल आयोजन शहर में हो, इसके लिए सभी प्रशासनिक और विभागीय अधिकारी पूर्ण समन्वय के साथ व्यवस्थाओं को अंजाम दें.

आयोजन की तैयारी का फीडबैक 

शर्मा ने जिला प्रशासन और विभिन्न विभागीय अधिकारियों को पूर्व में दिए गए दायित्वों और इस पर की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से यह आयोजन सफलतापूर्व सम्पन्न होगा. जिससे यहां आने वाले अतिथि उदयपुर की अच्छी छवि को लेकर जाएंगे। इस दौरान लोकसभा स्पीकर के विशेषाधिकारी राजीव दत्ता ने भी तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की.

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने अतिथियों के एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, आवास स्थल, सम्मेलन स्थल और उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त जाप्ता लगाने की जानकारी दी. साथ ही पायलट और पीएसओ की नियुक्ति, गार्ड आफ ऑनर की व्यवस्था सहित सुगम यातायात के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में बताया.
  
नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष ने शहर में व्यापक साफ-सफाई, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, सौंदर्यीकरण, होर्डिंग्स और बैनर लगाने सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में संबद्ध में जानकारी दी और बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को आश्वस्त किया.

अधिकारी रहे मौजूद 

बैठक दौरान एसपी भुवन भूषण, नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, स्मार्ट सिटी सीईओ अपर्णा गुप्ता, एडीएम (प्रशासन) शैलेश सुराणा सहित अन्य अधिकारियों से उन्होंने तैयारियों को लेकर चर्चा की. बैठक में विद्युत, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, रेलवे, एयरपोर्ट, स्मार्ट सिटी, पुलिस, चिकित्सा, जनसम्पर्क, पर्यटन, देवस्थान आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

हेल्प डेस्क की स्थापना आदि को लेकर चर्चा 

बैठक में विधानसभा के प्रमुख सचिव शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से अतिथियों की आवास व्यवस्था, बैठक आयोजन, पर्यटन स्थलों के भ्रमण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, फोटोग्राफी-विडियोग्राफी, कार्यक्रमों की लाईव स्ट्रीमिंग, होटल एवं अन्य स्थानों पर चिकित्सा व्यवस्था, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, हवाई अड्डे एवं रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क की स्थापना आदि को लेकर चर्चा की और महत्वपूर्ण निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी गारंटी, जनता को किया आगाह, बोले- 45 दिन बाद आचार संहिता..

इस सम्मेलन में देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और अन्य अधिकारी भाग लेंगे. सम्मेलन के उदघाटन सत्र अध्यक्षता लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और समापन सत्र की अध्यक्षता उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ करेंगे. इसके अलावा लंदन स्थित सीपीए मुख्यालय से अध्यक्ष तथा महासचिव भी भाग लेंगे. सम्मेलन के उद्घाटन एवं समापन सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उपस्थित रहेंगे. 

Trending news