उदयपुर: रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर प्रशासन मुस्तैद, आठ जगहों पर बनाई हैल्प डेस्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1269265

उदयपुर: रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर प्रशासन मुस्तैद, आठ जगहों पर बनाई हैल्प डेस्क

REET 2022 प्रशासन हुआ मुस्तैद. प्रदेश में 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 के आयोजन को लेकर उदयपुर में स्थानिय प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. 

REET 2022

Udaipur: प्रदेश में 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 के आयोजन को लेकर उदयपुर में स्थानिय प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. जिला प्रशासन द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कई व्यवस्थाएं की गई हैं, जिससे यहां आने वाले परीक्षार्थियों को अपने सेंटर पर पहुंचने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि जिला मुख्यालय के बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से आवास, भोजन, बिस्तर की व्यवस्था 22 जुलाई से 24 जुलाई तक की गयी है. 

कलेक्टर मीणा ने बताया कि अभ्यर्थी को अपने परीक्षा केंद्र ढूंढने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इस हेतु आठ जगहों पर हेल्प डेस्क स्थापित की गई हैं, अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सिटी रेलवे स्टेशन, उदयापोल बस स्टेशन, पारस तिराहा, रेती स्टेन्ड, सवीना, राणा प्रतापनगर जक्शंन, सेवाश्रम चौराहा, पहाडी बस स्टेशन, चेतक सर्कल, सुखेर और भुवाणा में आवास एवं भोजन हेतु परीक्षा केन्द्रां के निकट सरकारी, गैर सरकारी लगभग 75 स्थानों पर व्यवस्था की गई है.

रीट अभ्यर्थियों के लिए परिवहन की माकूल व्यवस्था

रीट के लिए परिवहन विभाग द्वारा भी अभ्यर्थियों के लिए माकूल व्यवस्थाएं की गई है. जिले में झाड़ोल, कोटड़ा, सराड़ा इत्यादि दूरगामी इलाकों में स्थानीय परिवहन हेतु राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की 76 बसें एवं 140 निजी बसों की व्यवस्था की गई है, जिसमें कोटड़ा से 10 बसें, झाड़ोल से 20 बसें, सराड़ा से 10 बसें अभ्यर्थियों के लिए दिनांक 22 जुलाई से 26 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी. राज्य सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को परीक्षा देने हेतु रोडवेज एवं निजी बसों में परीक्षा स्थलों तक यात्रा करने हेतु निशुल्क परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. इसके अतिरिक्त उदयपुर शहर में परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने हेतु नगर निगम की सीटी बसें उपलब्ध रहेगी. विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के लिए ऑटो भी उपलब्ध रहेंगे.

राष्ट्रपति अपना इस्तीफा किसको देते है, शपथ से लेकर सैलरी तक हर बड़ी बात जानिए

रेती स्टेण्ड पर अस्थाई बस स्टेण्ड बनाया गया

जिले से बाहर अन्य जिलों में परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसें निगम के बस स्टेण्ड से उपलब्ध हो सकेगी. परिवहन विभाग द्वारा रेती स्टेण्ड पर अस्थाई बस स्टेण्ड बनाया गया है, जहां से आवश्यकता अनुसार विभिन्न स्थानों के लिए बसें उपलब्ध कराई जायेगी. विभाग द्वारा परिवहन विभाग के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रवर्तन कार्मिकों एवं उड़नदस्तों की ड्यूटी लगाकर परिवहन व्यवस्था को सुचारू एवं अभ्यर्थियों की सुविधा की दृष्टिकोण से पूर्व व्यवस्थाएं की गई हैं. उदयपुर जिले के लिए जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, परिवहन व्यवस्था हेतु नोडल ऑफिसर एवं अनिल पण्ड्या, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पर्यवेक्षण का कार्य करेंगे.

पेपर को सेंटर तक पहुंचाने की  पुख्ता व्यवस्था

एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने बताया कि परीक्षा के दौरान नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है. यही नहीं पेपर की गोपनीयता पूरी तरह से बरकरार रहें, इसको लेकर भी माकूल बंदोबस्त किए गए हैं. राज्य सरकार के निर्देश पर ट्रेजरी के स्ट्रांग रूम से रवाना होने के साथ ही पेपर की वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी और पेपर खुलने तक यह रिकॉर्डिंग जारी रहेगी. एक सक्षम अधिकारी भी इस दौरान साथ में मौजूद रहेगा.

9:00 बजे बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने बताया कि रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी 9:00 बजे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाए. 9:00 बजे बाद परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, साथ ही प्रवेश पत्र पर जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उसकी पालना के साथ ही अभ्यर्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा.

Reporter - Avinash Jagnawat

उदयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खबरें 

फॉरेन ट्रिप पर हुआ प्यार का अहसास, ब्लैंक कॉल्स से बनी बात, डिज़नी वंडरलैंड जैसी प्रिंसेस दीया कुमारी की लव स्टोरी

Trending news