टोंकः कृष्णा को मिला सम्मान, आवां का पहला हाइटेक पुस्तकालय का काटा फीता, 50 से ज्यादा बच्चे को मिलेगी फ्री शिक्षा
Advertisement

टोंकः कृष्णा को मिला सम्मान, आवां का पहला हाइटेक पुस्तकालय का काटा फीता, 50 से ज्यादा बच्चे को मिलेगी फ्री शिक्षा

Tonk News: टोंक जिले की ग्राम पंचायत आवां ने मंगलवार को विद्यासागरम्’ नाम के हाइटेक पुस्तकालय का लोकार्पण हुआ है. इस हाइटेक पुस्तकालय  के जरिए अब आवां में  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र- छात्रों को काफी सहुलियत मिलेगी.

टोंकः कृष्णा को मिला सम्मान, आवां का पहला हाइटेक पुस्तकालय का काटा फीता, 50 से ज्यादा बच्चे को मिलेगी फ्री शिक्षा

Tonk News: टोंक जिले की ग्राम पंचायत आवां ने मंगलवार को एक और इतिहास रच दिया है। जिले के आवां में विद्यासागरम्’ नाम के हाइटेक पुस्तकालय का लोकार्पण हुआ है. इसका लोकार्पण सरपंच दिव्यांश एम भारद्वाज ने नहीं, बल्कि गांव की बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक 92 प्रतिशत लानी वाली कृष्णा प्रजापत ने फीता काटकर किया.कृष्णा के फीता काटते ही  बच्चो ने लाइब्रेरी में प्रवेश किया तो वे चहक उठे. क्योंकि अब गांव में करीब सौ से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए लाइब्रेरी वरदान के रूप में मिली.  लाइब्रेरी मिलने से बच्चो के चेहरे खिल उठे.और यह कहते नजर आये कि उन्हें अब निशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी स्थानीय स्तर पर ही मिल जाएगी।

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

 सरपंच दिव्यांश की पहल पर बच्चो के खिले चेहरे
आवां पंचायत को यूनिक बनाने में जुटे युवा सरपंच दिव्यांश एम भारद्वाज ने बताया कि पंचायत भवन को हेरिटेज लुक देने के बाद गांव के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों ने बताया था कि यहां लाइब्रेरी की काफी जरूरत है. यहां के बच्चे रुपये खर्च कर दूनी में लाइब्रेरी में पढ़ने जाते है। इन प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले बच्चों की डिमांड को लेकर सरपंच भारद्वाज ने कलेक्टर चिन्मयी गोपाल चर्चा की।

आर्केटेक्ट से संपर्क कर बनवाया  पुस्तकालय 
 इसको लेकर कलेक्टर ने सरपंच को प्रेरित किया। इसके लिए सरपंच ने आर्केटेक्ट से संपर्क कर पुस्तकालय की ड्राइंग बनवाई। फिर इस ड्राइंग को राज्य सभा सांसद आरके वर्मा को दिखाया. उन्होंने इसकी सराहना करते हुए 10 लाख रुपए आवंटित कर दिये। उसके बाद पिछले दिनों सरपंच ने पंचायत परिसर में ही जैन मुनि विद्यासागर जी के नाम पर आकर्षक और आधुनिक पुस्तकालय ‘विद्यासागरम्’ बनवा दिया। इस पुस्तकालय में छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग बैठने और वाईफ़ाई की सुविधा भी है। आम लोगों की जन सुनवाई के लिए ‘आवाज़ आंवा की’ नाम से मेल आईडी aawaazanwaki@gmail.com बनी हुई है। जिस पर कोई भी ग्राम पंचायत क्षेत्र का नागरिक अपनी समस्या और अपने सुझाव भेज सकता है। लाइब्रेरी के लोकार्पण के दौरान सरपंच भारद्वाज समेत उपसरपंच घासी लाल बलाई समेत वार्ड पंच आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

Trending news