Rajasthan news: टोंक के टोडारायसिंह में खरीद केंद्र पर बारदाना का अभाव, परेशान किसानों ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन
Advertisement

Rajasthan news: टोंक के टोडारायसिंह में खरीद केंद्र पर बारदाना का अभाव, परेशान किसानों ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन

 टोडारायसिंह में क्रय विक्रय सहकारी समिति खरीद केंद्र पर सरसों चना का बारदाना खत्म होने से लगभग 10, 15 दिनों से सरसों कि तुलवाई बंद होने के बाद आज किसानों आज जमकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया

Rajasthan news: टोंक के टोडारायसिंह में खरीद केंद्र पर बारदाना का अभाव, परेशान किसानों ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन

Rajasthan news: टोंक जिले के टोडारायसिंह में क्रय विक्रय सहकारी समिति खरीद केंद्र पर सरसों चना का बारदाना खत्म होने से लगभग 10, 15 दिनों से सरसों कि तुलवाई बंद होने के बाद आज किसानों आज जमकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन कियाऔर टोडारायसिंह एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर अवगत कराया कि जल्द से जल्द बारदाना मंगा कर सरसों कि खरीद चालू करें व किसानों की उपज चना, सरसों को एमएसपी पर खरीदे हुए डेढ महीना हो जाने के बाद भी किसानों की उपज का भुगतान नहीं होने पर किसानों में भारी आंक्रोश है. जबकि भुगतान 7 दिन में करना होता है. 

गहलोत सरकार से निवेदन है कि जल्द से जल्द भुगतान मय ब्याज सहित करें अन्यथा किसान सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे. टोडारायसिंह, गणेती, दाबडदूंम्बा, खरीद केंद्रों पर लगभग 10 से 15 दिन होने पर भी किसान अपनी उपज को लेकर बैठे हुए हैं फिर भी सरकार ध्यान नहीं दे रही जिससे किसानों में नाराजगी है किसानों को पहले ही उनकी उपज का भाव नहीं मिल रहा जिससे किसान कर्जदार होते जा रहे हैं व कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं है. फिर भी सरकार किसानों कि तरफ अनदेखी कर रही है. 

किसानों की उपज को एमएसपी पर समय पर खरीद नहीं होने से, व भुगतान नहीं होने से, किसानों के साथ ये दौहरी मार झेल रहे हैं. जबकि गहलोत सरकार बड़े-बड़े वादे, दावे कर रही थी किसानों की उपज चना सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करेंगे लेकिन धरातल पर देखा जाए तो ऊंट के मुंह में जीरा के समान है. जिससे किसान नाराज है, चना की एमएसपी 5335 व सरसों की एमएसपी 5450 रुपए है जबकि चना सरसों क्रषि मण्डी में व्यापारी ओने पौने दामों में खरीद रहे हैं 

जिससे किसानों को प्रति क्विंटल 1000 से 1100 रुपये का नुक़सान हो रहा हैं. फिर भी गहलोत सरकार किसानों की तरफ अनदेखी कर रही है. जबकि खरीद की अवधि 90 दिन ही है. हमारी मांग है की किसानों की उपज एमएसपी पर वर्षभर खरीद हो, व किसानों से खरीदी गई, सरसों, चना का भुगतान मय ब्याज सहित भुगतान करें अन्यथा किसान सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे. किसान नेता रतन खोखर, प्रदेश मंत्री किसान महापंचायत, रामदेव जी चार्ड रतवाडा, मदन दास वैष्णव गोपालपुरा, कान्हा कुमार, बंसी खाती, धनराज वैष्णव, राधा किशन बैरवा, शंकर भदाला, जोधराज गुर्जर, सोजी खोखर आदि दर्जन किसानों सहित ज्ञापन सौंपा.

Trending news