Tonk News: टोंक जिले में यूरिया के कट्टों पर चौथ वसूली, जबरन सल्फर दे रहा दुकानदार
Advertisement

Tonk News: टोंक जिले में यूरिया के कट्टों पर चौथ वसूली, जबरन सल्फर दे रहा दुकानदार

Tonk News: खाद के दुकानदार द्वारा यूरिया के कट्टों के साथ किसानों को जबरन सल्फर देने और यूरिया खाद की रेट भी अधिक वसूलने का मामला सामने आया है. 

जबरन सल्फर दे रहा दुकानदार

Tonk: खाद के दुकानदार द्वारा यूरिया के कट्टों के साथ किसानों को जबरन सल्फर देने और यूरिया खाद की रेट भी अधिक वसूलने का मामला सामने आया है. इसके चलते किसानों को एक यूरिया का कट्टा ही 430 रुपए का पड़ रहा है, जबकि सरकारी रेट एक यूरिया के कट्टे की 266 रुपए है.

साथ ही यह जबरन वसूली देवली तहसील क्षेत्र के चांदली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कृषि विभाग के ओर से जारी खाद के लाइसेंसधारी द्वारा आज वितरित किए जा रहे यूरिया पर की जा रही है. इसको लेकर वहां बैठे कृषि अधिकारी भी मोन हैं. ऐसे मे यूरिया पर किसानों के साथ हो रही चौथ वसूली में उनकी भूमिका भी संदेह के घेरे में हैं. ये ही नहीं यूरिया के कट्टे पर भी पंद्रह रुपए ज्यादा लिए जा रहे हैं. एक 45 किलो यूरिया के कट्टे पर 19 रूपए अधिक वसूले जा रहे हैं.

उधर, किसानों ने बताया कि दुकानदार द्वारा दो यूरिया के कट्टों के साथ जबरन एक सल्फर बैग देने की सूचना यहां बैठे कृषि पर्यवेक्षक घासी लाल को दे दी, लेकिन वे भी दुकानदार द्वारा जबरन दिए जा रहे सल्फर को नहीं रुकवा पाए. मजबूरन किसानों को दो यूरिया के बेग के 430 रुपये देने पड़ रहे है. उधर खाद विक्रेता संपत नागर ने बताया कि जबरन सल्फर नहीं दिया जा रहा है.

उच्चाधिकारियों को कराया जाएगा अवगत 
चांदनी कृषि पर्यवेक्षक घासी लाल ने बताया कि यूरिया के साथ जबरन सल्फर देने की शिकायत से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा. इस मामले मे उच्चाधिकारी ही निर्णय ले सकते हैं.

सुबह से ही लगे है लाइनों में
किसान विक्रम, राजेश आदि ने बताया कि सुबह छह बजे से खाद लेने के लिए लाइनों मे लगे है, लेकिन दस बजे यूरिया का टोकन मिला है. इसमें दुकानदार जबरन सल्फर दे रहा है.

Reporter: Purshottam Joshi

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news