मालपुरा में अवैध शराब दुकानें खोलकर खुलेआम उड़ाई जा रहीं कानूनों की धज्जियां, जिम्मेदार खामोश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1326338

मालपुरा में अवैध शराब दुकानें खोलकर खुलेआम उड़ाई जा रहीं कानूनों की धज्जियां, जिम्मेदार खामोश

सरकारी नियम के अनुसार शराब ठेके खुलने और बंद होने का समय निर्धारित किया गया है लेकिन विधानसभा मालपुरा क्षेत्र में अवैध खुली इन शराब की दुकानों पर चौबीसों घंटे शराब उपलब्ध कराई जाती हैं. 

मालपुरा में अवैध शराब दुकानें खोलकर खुलेआम उड़ाई जा रहीं कानूनों की धज्जियां, जिम्मेदार खामोश

Malpura: जिले के मालपुरा विधानसभा क्षेत्र में शामिल 56 ग्राम पंचायत क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने भले ही 34 अधिकृत शराब की दुकानें आवंटित की हैं लेकिन विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से विधानसभा के 134 राजस्व गांव में अवैध शराब दुकानें खोलकर नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक, आबकारी वृत क्षेत्र मालपुरा में शामिल टोडाऐरायसिंह और मालपुरा शहर समेत 56 ग्राम पंचायतों के लिए राज्य सरकार ने अधिकृत शराब की 34 दुकानों का आवंटन किया गया है लेकिन आबकारी वृत मालपुरा के निरीक्षक की मिलीभगत से विधानसभा की 56 ग्राम पंचायतों के तकरीबन सभी राजस्व गांव में शराब ठेकेदारों ने शराब की अवैध दुकानें संचालित कर आमजन की शांति भंग कर दी है.

यह भी पढे़ं- काले कुत्ते को पालने से शांत होते हैं ये तीन ग्रह, खत्म हो जाते हैं कई तरह के दोष

सरकारी नियम के अनुसार शराब ठेके खुलने और बंद होने का समय निर्धारित किया गया है लेकिन विधानसभा मालपुरा क्षेत्र में अवैध खुली इन शराब की दुकानों पर चौबीसों घंटे शराब उपलब्ध कराई जाती हैं. यहां तक कि राष्ट्रीय पर्व पर सूखा दिवस घोषित किया गया है लेकिन दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में संचालित इन अवैध दुकानों के साथ-साथ वैध दुकानों पर भी सूखा दिवस को दुकानें बंद रखने की परंपरा नहीं रही है.

इससे भी आगे मिलीभगत का नमूना यह है कि स्टेट हाइवे पर 500 मीटर के क्षेत्र में शराब की दुकान नहीं खोली जा सकती लेकिन मिलीभगत हुए मंथली सिस्टम के चलते इस नियम की भी खुली अवहेलना कर मालपुरा टोडारायसिंह के बीच स्टेट हाइवे 37 ए स्थित कृपाल भैंरू चौराहे के समीप स्टेट हाईवे पर ऑन रोड शराब की अवैध दुकान धड़ल्ले से संचालित की जा रही है. जागरूक लोगों ने इसकी जानकारी आबकारी और पुलिस के उच्च अधिकारियों को दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी हैं.

ऐसे में सिस्टमैटिक भ्रष्टाचार के बीच विधानसभा क्षेत्र का आमजन शाम होने के साथ ही शहर से लेकर गांव तक में शराब ठेकेदारों व शराबियों के भय से घरों में दुबकने को मजबूर है लेकिन आज तक किसी भी स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी ने इस गोरखधंधे पर रोक लगाने की जहमत नहीं उठाई है.

Reporter- Purushottam Joshi

टोंक की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- यमदूत और दुष्टों का निवास होती है यह दिशा, इधर पैर करके कभी न सोएं, रहेंगे परेशान

यह भी पढे़ं- कुंडली के यह योग दिलाते हैं 'राजनीति में सफलता', खूब पाते हैं फिर सत्ता सुख

यह भी पढे़ं- इस एक चीज की मालिश से आपको आएगी गहरी नींद, खत्म होगा शारीरिक-मानसिक तनाव

Trending news