Sikar News: तिलक श्रृंगार के साथ बाबा श्याम ने दिए अलौकिक दर्शन,भक्तिमय हुए भक्त
Advertisement

Sikar News: तिलक श्रृंगार के साथ बाबा श्याम ने दिए अलौकिक दर्शन,भक्तिमय हुए भक्त

Sikar News:सीकर जिले के खाटूश्यामजी में करोड़ों भक्तों की आस्था का केन्द्र खाटूधाम में बाबा श्याम का ग्यारह दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का मंगलवार को दूसरा दिन रहा है. बाबा श्याम का तिलक होने के पश्चात मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोले गए.

Sikar News

Sikar News:सीकर जिले के खाटूश्यामजी में करोड़ों भक्तों की आस्था का केन्द्र खाटूधाम में बाबा श्याम का ग्यारह दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का मंगलवार को दूसरा दिन रहा है. मंगलवार को बाबा श्याम का तिलक श्रृंगार व विशेष सेवा पुजा होने की वजह से मंदिर के कपाट श्याम भक्तों के लिए बंद रहे तथा सांय पांच बजे बाबा श्याम का तिलक होने के पश्चात मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोले गए.

तिलक श्रृंगार के बाद बाबा श्याम के अलौकिक दर्शन भक्तों को प्राप्त हुए.अब सम्पूर्ण मेले के दौरान बाबा श्याम का तिलक दर्शन होगा. गौरतलब है कि बाबा श्याम का अमावस्या को स्नान होता है और स्नान के दो या तीन रोज बाद बाबा श्याम का तिलक श्रृंगार किया जाता है.बाबा श्याम के ग्यारह दिवसीय मेले के दौरान मंगलवार को तिलक श्रृंगार होने की पूर्व सुचना जारी होने से भक्तों की आवक कम रही. 

मंदिर बंद होने के बाबजूद बाबा श्याम के दर्शन को आने वाले भक्तों ने बंद मंदिर के बाहर ही धोक लगाई और जैसे ही शाम पांच बजे बाबा श्याम का दरबार खुला तो भक्तों ने बाबा श्याम के दर्शन कर खुशहाली की कामना की तथा बाबा श्याम की चौखट पर जयकारों के साथ हाजिरी लगाते हुए आगे बढ़ते हुए नजर आए. वहीं मेले की व्यवस्थाओं में लगे मेला मजिस्ट्रेट गोविंद सिंह भींचर व नगरपालिका के ईओ अरूण शर्मा ने धर्मशाला संचालकों की बैठक ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

जिसके तहत कोई भी धर्मशाला संचालक किसी भी श्याम भक्त को शौचालय की सुविधा के इंकार नहीं कर सकेगा.वहीं प्रशासन द्वारा जारी गाइड लाइन को चस्पा करने के निर्देश दिए.इस दौरान स्वास्थ्य निरीक्षक वीरेंद्र सिंह चंदेलिया भी मौजूद रहे.बाबा श्याम के लक्खी मेले के दौरान नगरपालिका का अतिक्रमण दस्ता भी मुस्तैद नजर आ रहा है और सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगातार अस्थाई अतिक्रमण पर कार्रवाई करते नजर आएं.इस दौरान नगरपालिका के सुरेन्द्र कुड़ी सहित पुलिस व नपा के कर्मचारी भी मौजूद रहे.

श्याम कुंड मेले में रहेगा बंद
खाटूश्यामजी - बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेला के दौरान बाबा श्याम का प्राकट्य स्थल श्याम कुंड बंद रहेगा.जैसे ही भीड़ की आवक बढ़ना शुरू होगा,उसके साथ ही श्याम कुंड को व्यवस्था के मद्देनजर रखते हुए बंद रखा जाएगा. गौरतलब है कि आम दिनों में बाबा श्याम के दर्शन करने आने वाले श्याम भक्त श्याम कुंड के दर्शन व स्नान तथा जल लेकर जाते हैं.

इसके साथ ही श्याम कुंड में श्याम बाबा, गायत्री माता मंदिर,हनुमान मंदिर,प्राचीन शिवालय भी है जहां भक्त दर्शन करते हैं लेकिन मेले की व्यवस्था के मद्देनजर प्रशासन द्वारा श्याम कुंड को बंद रखा जाता है.

यह भी पढ़ें:Jaipur News:अतिक्रमण पर हाईकोर्ट का सख्त,कहा- रिपोर्ट नहीं कार्रवाई चाहिए

Trending news