सीकर में खाटू श्याब बाबा के वार्षिक लक्की मेले में 40 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
Advertisement

सीकर में खाटू श्याब बाबा के वार्षिक लक्की मेले में 40 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Sikar News: करोड़ो लोगों की आस्था का केंद्र सीकर के खाटू के श्याब बाबा का दस दिवसीय वार्षिक लक्की मेला शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. लख्खी मेले के चलते आस्था और श्रद्धा का ऐसा शैलाब और ज्वार उमड़ा की खाटू धाम श्याम के रंग में सराबोर रही.

 

सीकर में खाटू श्याब बाबा के वार्षिक लक्की मेले में 40 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Sikar: करोड़ो लोगों की आस्था का केंद्र सीकर के खाटू के श्याब बाबा का दस दिवसीय वार्षिक लक्की मेला शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. लख्खी मेले के चलते आस्था और श्रद्धा का ऐसा शैलाब और ज्वार उमड़ा की खाटू धाम श्याम के रंग में सराबोर रही. श्याम भक्तो ने दर्शन कर मनौतियां मांगी . श्याम भक्तो के जत्थे हाथो में ध्वज निशान लिए और हारे के सहारे , शीश के दानी की जय, बोलो लखदातार केंजयकारे लगाते हुए श्याम दरबार पहुंचे और दर्शन कर पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी. 

एकादशी को सर्वाधिक श्रद्धालु ओ का शैलाब उमड़ा. द्वादशी को सूरजगढ़ का निशान चढ़ने के बाद विधिवत मेले का समापन कर दिया गया. एकादशी पर बाबा श्याम रथ में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले जिसमे हजारों भक्त शामिल हुए और भजनों पर जमकर नाचते गाते हुए बाबा श्याम के जयकारे लगाए. इस बार मेले में की गई तमाम माकूल व्यवस्थायो को लेकर श्याम के भक्त संतुष्ट नजर आए और भक्तो ने व्यवस्थायी की जमकर तारीफ की.

मेले में इस बार 40 लाख से अधिक श्याम के दीवानों ने हारे के सहारे बाबा श्याम के दीदार कर मनौतियां मांगी और पूजा अर्चना की. श्याम मंदिर कमेटी के बेहतरीन इंतजामात के चलते श्याम के दीवानों को इस बार बहुत सुगम दर्शन हुए.

22 फरवरी से 4 मार्च तक खाटूश्याम बाबा का लख्खी मेला आयोजित हुआ. दस दिवसीय मेले में श्री श्याम मंदिर कमेटी जिला प्रशासन और पुलिस के बेहतरीन इंतजाम रहे. श्रद्धालुओं को इस बार 30 से 40 मिनट में एकादशी पर सुगम दर्शन हुए. मंदिर कमेटी ने मंदिर मंडप मिस बार दर्शनों के लिए 14 लाइन से प्रवेश की व्यवस्था की जिसके चलते भक्तो को किसी तरह की असुविधा और धक्का मुक्की से दो चार नही होना पड़ा. 

मेले में 4 हजार पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे तो 320 सीसीटीवी कैमरों से पूरे मेले स्थल और खाटू अब पर नजर रखी गई. मेले में भीड़ को नियंत्रण के लिए जिगजेग की व्यवस्था की गई लेकिन 14 लाइनों के प्रवेश व्यवस्था से जिग्जेग को शुरू ही नही करना पड़ा. 

वृद्धजनों के लिए अलग से दर्शन की लाइन की व्यवस्था के कारण उन्हें भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ा. दस दिनों तक माकूल इंतजाम के चलते मेला शांतिपूर्वक संपन्न हुआ मेले के शांतिपूर्वक संपन्न होने पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान, एसपी करण शर्मा कलक्टर डा अमित यादव ने सभी स्वयं सेवकों सहित श्याम भक्तो और सहयोग करने वालो का आभार जताया

व्यवस्थायों को अंजाम देने के लिए मंदिर कमेटी ने 85 दिन मंदिर दर्शनार्थ बंद रखे और बेहतरीन व्यवस्थाएं की. जिससे भक्तो को आसानी से दर्शन हुए. श्याम भक्त इस बार दर्शन किए और अगली बार फिर से दीदार के बुलाने की अरदास लगाकर वापस लौट गए. दस दिनों तक खाटूधाम भक्ती का कुंभ बना रहा है. श्रद्दालियो ने इस कुंभ में डुबकी लगाकर श्याम के दर्शन किए.

Trending news