Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम का वार्षिक लक्खी मेला शुरू, पहुंचेंगे 40 लाख श्याम भक्त
Advertisement

Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम का वार्षिक लक्खी मेला शुरू, पहुंचेंगे 40 लाख श्याम भक्त

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले में विश्व विख्यात खाटूधाम में बाबा श्याम का वार्षिक लक्खी मेला आज से शुरू हो गया है, जो आने वाले 11 दिन तक चलने वाला है. ऐसे में बाबा के दरबार में 40 लाख श्याम भक्त आने की उम्मीद जताई जा रही है. 

 

Khatu Shyam Ji

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले का खाटूश्यामजी में विश्व विख्यात खाटूधाम में बाबा श्याम का वार्षिक लक्खी मेला आज शुरू हो गया है. 11 दिन तक चलने वाले इस वार्षिक महोत्सव में देश के कोने-कोने से लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के दरबार में दर्शन करने पहुंचेंगे. 

मेले में आने वाले करीब 35 से 40 लाख श्याम भक्तों की भीड़ को देखते हुए श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जिला प्रशासन द्वारा भी मेले की व्यवस्था पर नजर बनाए हुए है. मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पांच हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 

इसके साथ ही चिकित्सा विभाग भी मुस्तैद नजर आ रहा है और 170 चिकित्साकर्मी मेले में श्याम भक्तों की सेवा के लिए लगाए गए हैं. बाबा श्याम के लक्खी मेले को लेकर बाबा श्याम के दरबार को सजाने का कार्य जोरों से चल रहा है. 

सजेगी बाबा की सुंदर झांकियां 
बाबा श्यान के दर्शन करने के लिए हर रोज हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ती है. ऐसे में वार्षिक लक्खी मेले में देश-दुनिया से लोग आते हैं. कहा जाता है कि फाल्गुन महीने में बाबा श्याम के दर्शन करने के सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. वार्षिक लक्खी मेले में बाबा श्याम की झांकियां सजाई जाएंगी. इसके अलावा मंदिर के गर्भगृह को भी सजाया जाएगा. 

क्यों लगता है वार्षिक लक्खी मेला? 
मान्यताओं के अनुसार, जब बर्बरीक से भगवान कृष्ण ने शीश मांगा था, तो बर्बरीक ने पूरी रात भजन किया और अगले दिन फाल्गुन महीने के शुक्ल द्वादशी का स्नान कर पूजा की. इसके बाद बर्बरीक ने भगवान कृष्ण का अपना शीश दान में दिया. इसी वजह से हर साल लक्खी मेला लगता है. लक्खी मेले के दौरान खाटू नगरी पूरी तरह श्याम के रंग में रंगी होती है, जो भी भक्त सच्चे मन से दर्शन करने आता है, तो उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. 

यह भी पढ़ेंः khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चुलकाना धाम पहुंचा खाटू वाला श्याम, जानें ये अनोखी कथा

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चढ़ाए जाते हैं बाबा श्याम को खिलौने, इत्र के स्नान करने के बाद ही होता खाटू वाले का श्रृंगार

Trending news