Rajsamand: पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव और मेला आगामी 22 मार्च से होगा आयोजित
Advertisement

Rajsamand: पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव और मेला आगामी 22 मार्च से होगा आयोजित

Rajsamand: पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव और मेला आगामी 22 मार्च से आयोजित होगा.नगर परिषद सभापति अशोक टांक की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में समिति के सदस्यों ने भाग लेकर मेला और महोत्सव के कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए निर्णय किए.

 

Rajsamand: पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव और मेला आगामी 22 मार्च से होगा आयोजित

Rajsamand: राजसमंद नगर परिषद राजसमंद की ओर से इस बार पांच दिवसीय गणगौर महोत्सव और मेला आगामी 22 मार्च से आयोजित किया जाएगा. मेले व महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर मेला कमेटी परिषद कार्यालय स्थित सभापति कक्ष में हुई बैठक में कई निर्णय किए गए.

नगर परिषद सभापति अशोक टांक की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में समिति के सदस्यों ने भाग लेकर मेला और महोत्सव के कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए निर्णय किए. इसके तहत मेले की शुरुआत आगामी 22 मार्च को को होगी, जबकि गणगौर की सवारी की शुरुआत 24 मार्च से होगी. महोत्सव के पहले दिन 22 मार्च को शाम पांच बजे श्री द्वारिकाधीश मंदिर के पास जलघरा घाट पर राजसमंद झील में दीपदान किया जाएगा.

इसके साथ ही महोत्सव का शुभारंभ भी हो जाएगा और इसी दिन राज को मेला ग्राउण्ड श्री बालकृष्ण स्टेडियम में नव संवत्सव के स्वागत में भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी. इसके बाद 23 मार्च को मेला ग्राउण्ड के मंच पर स्थानीय कलाकारों के द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी. वहीं, 24 मार्च की शाम 4 बजे प्रभु श्री द्वारिकाधीश मंदिर से चूंदड़ी गणगौर की सवारी निकाली जाएगी. वहीं, 25 को हरी गणगौर एवं 26 अप्रेल को गुलाबी गणगौर की सवारी पूरे ठाट-बाट और परंपरा के साथ निकाली जाएगी.

इस बार सवारी में पूर्व की तरह सेवरा लिए बालिकाएं, हाथी, घोड़े, ऊंट, रथ, शृंगारित गणगौर प्रतिमाएं, ढोल-नगाड़े, बैण्ड, पलटन आदि के साथ ही कई नए आकर्षण भी शामिल रहेंगे. इसके तहत कच्छी घोड़ी कलाकारों की टोलियां विशेष प्रस्तुति देगी. वहीं, गेर नृत्य, विभिन्न तरह और बाहर से आने वाले बैण्ड की प्रस्तुतियां भी शहरवासियों का मनोरंजन करेंगी.

बैठक में मेला और सवारी दोनों को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए कमेटी के सदस्यों को अलग-अलग जिम्मेदारी भी सौंपी गई तथा सभी से कार्यक्रम को और बेहतर बनाने को लेकर सुझाव भी लिए गए. साथ ही निर्णय किया गया कि सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए मंच का निर्माण भी गत वर्ष की तरह ही किया जाएगा. जबकि, सदस्यों ने स्टेडियम में लाइटिंग व्यवस्था हो जाने पर अलग से लाइटें नहीं लगाने की जरूरत को लेकर हर्ष जताते हुए सभापति के प्रति धन्यवाद भी ज्ञापित किया. बैठक में नगर परिषद उपसभापति चुन्नीलाल पंचोली, आयुक्त जनार्दन शर्मा, पार्षद अर्जुन मेवाड़ा, मांगीलाल टांक, हिमानी नंदवाना, मोनिका खटीक, दीपक शर्मा, हेमंत रजक सहित मेला कमेटी के सभी सदस्य मौजूद थे.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news