राजसमंद में अवैध मिट्टी दोहन से कालबेलिया नाड़ी खुर्द-बुर्द, सरकारी राजस्व को करोड़ों का चूना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1215797

राजसमंद में अवैध मिट्टी दोहन से कालबेलिया नाड़ी खुर्द-बुर्द, सरकारी राजस्व को करोड़ों का चूना

राजसमंद में खनन माफिया अपने मोटे मुनाफे के लिए नाड़ी का पेटा जेसीबी की मदद से लगातार खोद-खोद कर अवैध तरीके से मिट्टी का बड़े पैमाने पर दोहन करने का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है. 

राजसमंद में अवैध मिट्टी दोहन से कालबेलिया नाड़ी खुर्द-बुर्द, सरकारी राजस्व को करोड़ों का चूना

Rajsamand: राजसमंद के रेलमगरा उपखंड मुख्यालय के सादड़ी मार्ग पर स्थित कालबेलिया नाड़ी से अवैध मिट्टी का दोहन दिन-रात चल रहा है, जिसने पूरी नाड़ी का सीना छलनी कर दिया है. पूरी नाड़ी के पेटे से करीब 20 से 25 फीट गहराई तक जाकर मिट्टी का अवैध दोहन कर लिया, जिससे सरकार को करोड़ों के राजस्व का चूना लग रहा है.

जानकारी के अनुसार, रेलमगरा कस्बे किए सादड़ी मार्ग पर कालबेलिया बस्ती के पास में स्थित कालबेलिया नाड़ी को मॉडल तालाब के रूप में विकसित करने का कार्य किया गया लेकिन खनन माफियाओं की नजर से नाड़ी का पेटा वंचित नहीं रह पा रहा है. 

बड़े पैमाने पर अवैध मिट्टी का खनन 
खनन माफिया अपने मोटे मुनाफे के लिए नाड़ी का पेटा जेसीबी की मदद से लगातार खोद-खोद कर अवैध तरीके से मिट्टी का बड़े पैमाने पर दोहन करने का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है. अवैध मिट्टी करने वाले खनन माफियाओं को कोई रोकने वाला नहीं है, जिससे इनके हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि दिनदहाड़े और रात के अंधेरे में मनमाने तरीके से बड़े पैमाने पर अवैध मिट्टी का खनन कर रहे हैं.

इन खनन माफियाओं के विरुद्ध कोई कठोर कार्रवाई नहीं होने की वजह से अवैध तरीके से मिट्टी जेसीबी के मदद से खोदकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों में भरकर धड़ल्ले से ले जा रहे हैं और लंबे समय से लगातार अवैध मिट्टी दोहन कर निजी प्लैनिंगो के रास्ते बनाने के कार्य बड़े पैमाने पर किए जा रहे हैं.

क्या कहना है रेलमगरा तहसीलदार अभिनव शर्मा का 
इस मामले पर रेलमगरा तहसीलदार अभिनव शर्मा का कहना है कि सादड़ी मार्ग पर स्थित कालबेलिया नाड़ी से अवैध मिट्टी दोहन का मामला संज्ञान में आया है. इसको लेकर स्थानीय पटवारी को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी जांच के पश्चात खनन माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

Reporter- Devendra Sharma

 

यह भी पढे़ं- बाइक से लद्दाख घूमने जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं

यह भी पढे़ं- Viral Video: लड़कों जैसी दिखने वाली इस लड़की पर फिदा हैं लाखों लोग, आप भी हो जाएंगे फैन

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

 

Trending news