राजस्थान चुनाव- तस्वीर साफ, प्रतापगढ़ में 6 और धरियावद में 8 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1953084

राजस्थान चुनाव- तस्वीर साफ, प्रतापगढ़ में 6 और धरियावद में 8 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

Rajasthan Election news: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए नाम वापस लेने के अंतिम दिन गुरुवार तक उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद अब चुनावी तस्वीर साफ हो चुका है. अब कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में बचे हैं. वहीं धरियावद में किसी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया और यहां 8 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

राजस्थान चुनाव- तस्वीर साफ, प्रतापगढ़ में 6 और धरियावद में 8 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए नाम वापस लेने के अंतिम दिन गुरुवार तक उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद अब चुनावी तस्वीर साफ हो गई है. प्रतापगढ़ में एक आवेदन निरस्त और एक उम्मीदवार की नाम वापसी के बाद अब कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में बचे हैं. वहीं धरियावद में किसी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया और यहां 8 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. अब आगामी 25 नवम्बर को होने वाले चुनाव में मतदाता इन उम्मीदवारों में से अपने विधायक का चयन करेंगे. जिले की दोनों ही विधानसभा में त्रिकोणीय मुकाबला रहेगा. प्रतापगढ़ ब धरियावद में भाजपा, कांग्रेस व बीएपी के बीच यह मुकाबला रहेगा.

प्रतापगढ़ विधानसभा से कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. यहां से कुल 10 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. जिनमें से भाजपा प्रत्याशी हेमंत मीणा ने कुल 2 नामांकन पत्र, कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल मीणा ने एक, भारत आदिवासी पार्टी के मांगीलाल ने 2 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. वहीं बहुजन समाज पार्टी के कमल, बहुजन मुक्ति पार्टी के रामसिंह, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माक्र्सवादी-लेनिन) के रंगलाल मीणा व भाजपा के रमेश मीणा व एक निर्दलीय प्रत्याशी कर्मा कुमारी मीणा सहित कुल 10 नामांकन दाखिल किए गए थे. जिसमें से भाजपा से भरे गए रमेश मीणा का नामांकन निरस्त हो गया वहीं निर्दलीय प्रत्याशी कर्मा कुमारी मीणा ने अपना नामांकन वापस ले लिया.

यह भी पढ़े- क्या है कांग्रेस की 7 गारंटी! जिसके भरोसे अशोक गहलोत को है सरकार रिपीट करने का विश्वास

दो-दो नामांकन पत्र दाखिल
 भाजपा और बीएपी के उम्मीदवारों हेमंत और मांगीलाल ने दो-दो नामांकन पत्र दाखिल किए थे. ऐसे में अब प्रतापगढ़ विधानसभा से कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें भाजपा से हेमंत मीणा और कांग्रेस से रामलाल मीणा पहले भी विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं और पिछले चुनाव में भी आमने-सामने थे. वहीं भारत आदिवासी पार्टी से मांगीलाल पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. धरियावद विधानसभा में कुल 11 नामांकन पत्र दाखिल किए गए. जिनमें से कोई निरस्त नहीं हुआ और ना ही किसी प्रत्याशी ने नाम वापस लिया. यहां भाजपा प्रत्याशी कन्हैलाल मीणा ने 2, कांग्रेस के नगराज मीणा ने 2, बीएपी के थावरचंद ने 2, नामांकन पत्र दाखिल किए थे. 

कुल 8 उम्मीदवार चुनावी मैदान में-
इनके अलावा आप से कालूराम ने एक, बसपा से कन्हैयालाल ने एक, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माक्र्सवादी-लेनिन) के पूरणमल सहित निर्दलीय विशेष कुमार मीणा ने एक, निर्दलीय राजकुमार ने एक नामांकन दाखिल किया था. जिनमें से किसी का नामांकन पत्र निरस्त नहीं हुआ और ना ही किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस लिया. ऐसे में यहां से कुल 8 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

यह भी पढ़े- उदयपुर से पीएम मोदी ने भरी हुंकार, कहा- राजस्थान में PFI जैसे संगठन बेखौफ, राजस्थान का गौरव को खतरे में

धरियावद क्षेत्र में प्रतापगढ़ और उदयपुर दोनों जिलों का कुछ हिस्सा आता है. विधानसभा के राजनीतिक परिदृश्य की बात करें तो यहां कांग्रेस से वर्तमान विधायक नगराज मीणा ही उम्मीदवार हैं वहीं भाजपा के पूर्व दिवंगत विधायक गौतम लाल मीणा के पुत्र कन्हैया लाल मीणा भाजपा के उम्मीदवार हैं. वहीं भारत आदिवासी पार्टी की ओर से थावरचंद उम्मीदवार हैं. जो धरियावद में विधायक गौतमलाल मीणा की कोरोना से निधन के बाद हुए उपचुनाव में निर्दलीय चुनाव लडकऱ दूसरे स्थान पर रहे थे. जिसके बाद अब बीएपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.

नामांकन दाखिल करने के बाद से राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके समर्थक चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. चुनाव प्रचार के लिए चुनाव कार्यालय खोले गए हैं. जहां से चुनाव सम्बंधी गतिविधियां की जा रही है. राजनीतिक दलों के पदाधिकारी, प्रत्याशी और कार्यकर्ता तथा समर्थक गांव-शहरों में घर-घर जाकर जनसम्पर्क कर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं.

नामांकन वापसी के बाद चुनावी तस्वीर साफ होने से अब चुनाव प्रचार में और तेजी आएगी. राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके समर्थक अब चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक देंगे. इसके लिए बाकायदा रणनीति बनाकर चुनाव प्रचार की तैयारियां की जा रही है.

Trending news