Pratapgarh News: पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा वसूलने का आरोप लगाते हुए आदिवासी समुदाय ने किया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1950916

Pratapgarh News: पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा वसूलने का आरोप लगाते हुए आदिवासी समुदाय ने किया प्रदर्शन

Pratapgarh latest News: प्रतापगढ़ में आदिवासी समुदाय के लोगों ने पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा वसूलने पर विरोध प्रदर्शन किया. और साथ ही खातेदारी भूमि से बेदखल करने का आरोप लगाते हुए कलेक्टर को  ज्ञापन सौंपा.

 

फाइल फोटो

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ में आदिवासी समुदाय के लोगों ने पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा वसूलने पर विरोध प्रदर्शन किया. और साथ ही खातेदारी भूमि से बेदखल करने का आरोप लगाते हुए मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन कर कलेक्टर को  ज्ञापन सौंपा.

यह भी पढ़े: गोदाम में लगी आग, लाखों के पटाखे जलकर हुए राख! महिला की मौत

आदिवासी समुदाय के लोगों का प्रदर्शन
जानकारी के अनुसार प्रतापगढ़ में कबीरपंथी आदिवासी समुदाय के लोगों ने पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा वसूलने और खातेदारी भूमि से बेदखल करने के आरोप लगाते हुए मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन किया. और कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

कबीरपंथी विचारधारा से जुड़े
देवगढ़ थाना क्षेत्र के खलेल गांव के रहने वाले शंकर मीणा ने बताया कि उनके गांव में स्थित भेरु बावजी के भोपा और उनके सहयोगी पिछले कई सालों से देवरे पर बकरे की बलि देते हैं. शंकर मीणा ने बताया कि गांव में आदिवासी समुदाय के कबीरपंथी विचारधारा से जुड़े कई परिवार है, जो मांस मदिरा का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में पशु बलि भी उनके लिए निषेध है. लेकिन भेरु बावजी के पुजारी और कई लोग उनसे पशु बलि के नाम पर अवैध चंदा मांगते हैं. 

यह भी पढ़े: खाई में गिरने से दो सगे भाईयों की हुई मौत! शोक का माहौल 

प्राथमिक विद्यालय में की तोड़फोड़ 
शंकर मीणा ने बताया कि इन लोगों ने एक गिरोह बना रखा है और गांव में आतंक स्थापित कर रखा है. यह गिरोह उनकी जमीनों पर अवैध कब्जा करता है, और उनको डराता धमकाता है. कुछ समय पहले गिरोह से जुड़े लोगों ने गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में तोड़फोड़ कर, खिड़कियां दरवाजे तोड़ दिए और उनके बच्चों से कहा कि कोई भी विद्यालय में पढ़ने नहीं जाएगा. 

ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग 
इसी मामले को लेकर आदिवासीओं ने मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन किया. और समुदाय के लोगों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग की है. प्रदर्शन में ग्रामीणों के अलावा कई स्कूली विद्यार्थी और महिलाएं भी शामिल हुए. 

Trending news