प्रतापगढ़ न्यूज : विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1923904

प्रतापगढ़ न्यूज : विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न

राजस्थान न्यूज: राजस्थान में चुनाव नजदीक है. वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर द्वितीय मतदान अधिकारी एवं  तृतीय  मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ.

प्रतापगढ़ न्यूज : विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न

प्रतापगढ़ न्यूज: विधानसभा चुनाव को लेकर द्वितीय मतदान अधिकारी एवं तृतीय मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्थित पूर्वी परिसर में सम्पन्न हुआ.

10 कक्षों में 36 -36 के बैच में जिसमें 18 प्रथम मतदान अधिकारी और 18 द्वितीय मतदान अधिकारी को मास्टर ट्रेनर द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया गया. मुख्य रूप से मतदान सामग्री प्राप्त करते समय बीयू सी यू और विविपेट के एड्रेस टैग मैटेलिक स्टिकर बी यू सीयू पर नम्बर आवंटित बूथ के नंबर सीलिंग,थंब व्हील और मतपत्र की जांच करने एवं सूची अनुसार समस्त दी जा रही सामग्री को मिलान करने के निर्देश दिए. 

इसी के साथ मतदान प्रक्रिया , ईवीएम की क्रियाविधि ,प्रथम मतदान अधिकारी , द्वितीय मतदान अधिकारी तृतीय मतदान अधिकारी के कार्यों , टेस्ट वोट, चैलेंज वोट, एएसडी वोटर ,प्रॉक्सी वोटर , मॉक पोल ,मॉक पोल का डाटा क्लियर करना, वास्तविक मतदान हेतु पोस्टलबैलट,ईडीसी सीलिंग आदि के बारे में जानकारी दी. यहीं पर इन्हें पांच पांच के समूह में ईवीएम का हैंड्स ऑन का भी प्रशिक्षण भी दिया गया.

प्रशिक्षण के पश्चात मतदान दलों का पोस्ट टेस्ट भी लिया गया. जिला कलेक्टर डॉक्टर इंद्रजीत यादव ने नवीनतम परिवर्तनों की सीलिंग,प्रपत्रों मोकपोल कराने और उसका डाटा क्लियर करने पर विशेष ध्यान देने के बारे में बताया और मास्टर ट्रेनर को भी इन पर विशेष जोर देने के बारे में कहा. उन्होंने प्रशिक्षनार्थियो को प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने, पी आर ओ हैंडबुक का अध्धयन करने और सभी कार्मिकों को मतदान करने और पोस्टल बैलेट हेतु प्रपत्र12 में शत प्रतिशत आवेदन करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़िए

फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन

पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा! 

जानिए, कितनी है पाकिस्तान के पीएम की सैलरी, मिलती हैं ये धाकड़ सुविधाएं

राजस्थान: एक तरफ तो सरकार फ्री में बांट रही है मोबाइल, दूसरी तरफ इस योजना के लाखों रुपये बकाया

Trending news