Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा का प्रदर्शन, आरक्षण के साथ की ये मांगें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1740694

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा का प्रदर्शन, आरक्षण के साथ की ये मांगें

प्रतापगढ़ में अनुसूचित क्षेत्र में संविधान सम्मत आरक्षण की मांग को लेकर भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के बैनर तले जोरदार प्रदर्शन किया, निनामा ने कहा कि इलाके के लोगों को अस्पताल की आवश्यकता है लेकिन सरकार शौचालय बनवा रही है. 

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा का प्रदर्शन, आरक्षण के साथ की ये मांगें

Pratapgarh news: अनुसूचित क्षेत्र में संविधान सम्मत आरक्षण की मांग को लेकर आज प्रतापगढ़ में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के बैनर तले जोरदार प्रदर्शन किया गया. अटल रंगमंच से सैकड़ों की संख्या में आदिवासियों ने रैली निकाली और नारेबाजी करते हुए शहर के मुख्य मार्गों से निकली यह रैली मिनी सचिवालय पहुंची जहां पर अपनी मांगों को लेकर मोर्चा की ओर से राज्यपाल और राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया .आदिवासियों की बड़ी तादाद को देखते हुए मिनी सचिवालय पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. 

भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक मांगीलाल निनामा ने बताया कि अनुसूचित क्षेत्र में संविधान के अनुरूप आरक्षण व्यवस्था लागू नहीं होने से आदिवासियों में काफी रोष है. इसी को लेकर आज भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा की ओर से हुकार रैली का आयोजन किया गया था. अनुसूचित क्षेत्र के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में पारंपरिक वेशभूषा एवं वाद्य यंत्रों के साथ आदिवासी महिला एवं पुरुष पहुंचे थे. निनामा ने बताया कि शेड्यूल एरिया में संविधान सम्मत आरक्षण नहीं देकर आदिवासियों को उनके हक से वंचित किया जा रहा है .उनकी मांग को तत्काल पूरा किया जाए. 

यह भी पढ़ें- एक तरफा प्यार में अंधा युवक, पत्थर दिल बनकर अपनी ही दिलरुबा की ले ली जान

निनामा ने कहा कि इलाके के लोगों को अस्पताल की आवश्यकता है लेकिन सरकार शौचालय बनवा रही है. उन्हें शिक्षा के लिए विद्यालय की आवश्यकता है लेकिन सरकार नालियां बनवा रही है. आदिवासियों को सिंचाई के लिए और पीने के लिए पानी की आवश्यकता है उसकी पूर्ति सरकार करें. पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर नाचते गाते मिनी सचिवालय पहुंचे आदिवासियों की संख्या को देखते हुए मुख्य प्रवेश द्वार पर भी बैरिकेड लगाकर पुलिस बल तैनात किया गया था .

REPORTER- HITESH UPADHYAY

Trending news