प्रतापगढ़: मौसम का असर, आउटडोर 6 दिन में 400 से 1100 पर पहुंचा, मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1772338

प्रतापगढ़: मौसम का असर, आउटडोर 6 दिन में 400 से 1100 पर पहुंचा, मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़े

प्रतापगढ़ में गर्मी और उमस के बीच आ रही बरसात से मौसम में बदलाव हो रहा है. इसके चलते सामान्य चिकित्सालय की ओपीडी में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़कर करीब दोगुनी से अधिक हो गई है.

 

प्रतापगढ़: मौसम का असर, आउटडोर 6 दिन में 400 से 1100 पर पहुंचा, मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़े

Pratapgarh news: गर्मी और उमस के बीच आ रही बरसात से मौसम में बदलाव हो रहा है. इसके चलते सामान्य चिकित्सालय की ओपीडी में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़कर करीब दोगुनी से अधिक हो गई है. इससे अस्पताल का आउटडोर जो सामान्य दिनों में 469 से महज 6 दिनों के अंदर 1112 पर पहुंच गया है. अब यह आंकड़ा धीरे-धीरे 1500 को छू रहा है. 

इस समय ज्यादातर मरीज बुखार, दस्त, पेट, दर्द गले में खराश, सिरदर्द, खुजली और अन्य स्किन डिजीज के आ रहे हैं. सामान्य चिकित्सालय नाक- कान रोग विशेषज्ञ डॉ नरेश कुमावत ने बताया कि इन दिनों गर्मी और उमस के बीच बरसात होने से मौसम में बदलाव होने के बावजूद कई लोग रात भर कूलर चला कर सोते हैं ठंडी व फ्रिज चीजों का अधिक प्रयोग करने से लोग बीमार हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Salaar Teaser Out: रेबेल प्रभास की ‘सालार' का दमदार टीजर रिलीज, एक्शन और स्टंट उड़ा देंगे होश

इन दिनों अस्पताल की ओपीडी भी 1112 से अधिक पार हो चुकी है. जबकि इंडोर 108 से 114 पर चल रहा है. हालत यह है कि चिकित्सकों को दिखाने के लिए उनके कक्षओं में भीड़ दिखाई देती है. यह भीड़ सभी चिकित्सकों के कक्षों के बाहर लगी हुई है. मरीज चिकित्सकों को दिखाने में अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई देते हैं.

मौसम में बार-बार बदलाव के कारण पिछले कई दिनों से अस्पताल की ओपीडी बढ़ गई है. सुबह से मरीज आना शुरू होते हैं और कक्ष के बाहर तक भीड़ लग जाती है. चिकित्सकों ने बताया कि बुखार, दस्त, हाथ पैरों में दर्द खुजली व पेट दर्द की परेशानी लेकर आ रहे हैं. इन मौसम में उमस हो रही है इसका असर हमारे शरीर के तापमान पर पड़ता है. ऐसे में एसी और कूलर की ठंडी हवा बीमार कर सकती है. इसके अलावा फ्रिज में रखा ठंडा खाद्य पदार्थ खाने और पसीने में पानी पीने से भी जुकाम हो सकता है. खाने के दौरान शुद्ध और ताजा पदार्थ का ही प्रयोग करना चाहिए.

REPORTER- HITESH UPADHYAY

यह भी पढ़ें- अमित शाह बोले- सोनिया अपने बेटे राहुल को PM बनाना चाहती है उसी तरह गहलोत भी अपने बेटे वैभव को CM बनाना चाहते हैं

Trending news