PM मोदी से क्या बोली कोटा की सपना, जिसके बाद प्रधानमंत्री भी बोल पड़े- आप लीडर हैं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2031505

PM मोदी से क्या बोली कोटा की सपना, जिसके बाद प्रधानमंत्री भी बोल पड़े- आप लीडर हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया. इस दौरान पीएम मोदी ने राजस्थान के कोटा की सपना प्रजापति सहित लाभार्थी महिलाओं से योजनाओं को लेकर बातचीत की.

PM मोदी से क्या बोली कोटा की सपना, जिसके बाद प्रधानमंत्री भी बोल पड़े- आप लीडर हैं

PM Modi Viksit Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया. इस दौरान पीएम मोदी ने राजस्थान के कोटा की सपना प्रजापति सहित लाभार्थी महिलाओं से योजनाओं को लेकर बातचीत की. कोटा की महिलाओं की सफलता की कहानी ने मोदी को प्रभावित किया और उनके परिश्रम की सराहना भी की. इधर प्रदेशभर से विधानसभा स्तर पर बीजेपी नेताओं और लोगों ने सामूहिक रूप से इस संवाद को सुना और देखा.

केंद्र सरकार की ओर से अपनी गरीब कल्याणकारी योजनाओं को समाज के आखिर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू कर रखी है. यात्रा के दौरान मोदी की गारंटी वाली गाड़ी भी चलाई गई है. पीएम मोदी ने लाभार्थियों के साथ ही प्रत्येक नागरिक से मोदी की गारंटी वाली इस गाड़ी को सफल बनाने का आह्वान किया ताकि वंचित तबके को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके.

पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से इस संवाद की शुरुआत उड़ीसा के अर्जुन के साथ ही संवाद कर की. मोदी की गारंटी वाली गाड़ी को लेकर लाभार्थियों ने खुशी जताई. मध्य प्रदेश के देवास से जुड़ी रूमीना खान ने कहा कि वो 1 लाख 3 हजार लखपति दीदी समूह से जुड़ी हुई है . पहले मजदूरी करती थी और अब कपड़े की दुकान कर रही है. वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार से भू देव सिंह पीएम मत्स्य संपदा योजना के लाभार्थी हैं . भूदेव ने कहा कि योजना से जुड़ने के बाद उन्हें अप्रत्यशित लाभ मिला है.

सपना से बोले पीएम-आप लीडर लग रही हैं

पीएम संवाद के दौरान राजस्थान के कोटा से सपना प्रजापति वर्चुअल रूप से जुड़ी. इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं, विधायक मदन दिलावर तथा बीजेपी प्रदेश महामंत्री मोतीलाल मीणा भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने सपना से कहा कि आप लीडर लग रही हैं . सपना ने भी जवाब दिया कि आपने जो योजनाएं चलाई है हमें उनका लाभ मिला है, इससे आत्मविश्वास काफी बढा है. कोटा की सपना प्रजापति संयुक्त परिवार में रहती है और उनके ससुर ईंट बनाने का काम करते हैं. पारिवारिक रूप से उनका मिट्टी का काम है. हालांकि राजीविका से से मिली जानकारी के बाद पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेकर सिलाई व स्किल डवलपमेंट का काम किया. वॉकल फोर लॉकल के तहत कोराेना में मास्क बांटे, चालीस महिलाओं को राेजगार देकर उन्हें सशक्त बना रही हैं.

पीएम मोदी ने बजाई ताली

संवाद के दौरान पीएम ने सपना से पेमेंट मोड के बारे में पूछा कि वो ऑन लाइन या कैशलैस ट्रांजेक्शन करती हैं. इस पर सपना ने जवाब दिया कि वो 95 प्रतिशत ट्रांजेक्शन यूपीआई से करती है तथा पांच प्रतिशत जब नकद देना होता है तब करती है. पीएम मोदी ने जब मोटे अनाज काम लेने की बात कही तो पीछे बैठी महिलाओं ने भी सिर हिलाया.

सवा लाख ग्राम पंचायतों में 5 करोड़ की भागीदारी

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिली है. इनमें अब तक सवा लाख ग्राम पंचायतों में 5 करोड़ लोगो की भागीदारी हुई है. सवा करोड़ लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, वहीं 17 करोड़ की टीबी स्क्रीनिंग की गई. तीन लाख किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन किए गए तथा चार लाख से ज्यादा उज्जवला गैस कनेक्शन हाथों हाथ दिए गए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार आप लोगों के साथ पूरी तरह खड़ी है हमारा प्रयास है कि आगे भी योजनाओं का लाभ मिलता रहे.

हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे मोदी की गारंटी - पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में लोग मोदी की गारंटी का गाड़ी का इंतजार करते हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू हुए 50 दिन भी नहीं हुए और यात्रा लाखों गांवों तक पहुंच चुकी है. विकसित भारत संकल्प यात्रा का ध्येय उस व्यक्ति तक पहुंचना है जो किसी कारणवश भारत सरकार की योजनाओं से वंचित रहा है. मैं आपके पास पहुंचा हूं इस योजनाओं का लाभ नहीं मिला है गारंटी की गाड़ी से गारंटी देता हूं कि आप सबको भलाई की योजना पहुंचेगी, जिसको मकान नहीं मिला है मकान मिलेगा जिसको गैस कनेक्शन नहीं मिला है उसे गैस कनेक्शन मिलेगा. देश के कोटि-कोटि लाभार्थी सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ने का माध्यम बन रहा है. मोदी की गारंटी के पीछे सबसे बड़ा लक्ष्य यही था आनंद संतोष होता है यह जीवन भर की सारी थकान उतर रही है.

ये भी पढ़ें- 

इन आसान नुस्खों से कम कर सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स, जल्द मिलेगा आराम

Rajasthan Weather Update: शीतलहर के अटैक से कांपा राजस्थान, आने वाले दिनों में इन जगहों पर बारिश के आसार

Trending news