रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण, दिए निर्देश
Advertisement

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण, दिए निर्देश

Marwar Junction, Pali News: रेलवे महाप्रबंधक शर्मा अल सुबह जैसलमेर-जम्मूतवी एक्सप्रेस ट्रेन से जोधपुर पहुंचे और सुबह जोधपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ट्रेन संख्या 14801, जोधपुर-अजमेर-रतलाम-इंदौर एक्सप्रेस में निरीक्षण कोच से मारवाड़ जंक्शन तक के बीच के स्टेशनों का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया.

 

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण, दिए निर्देश

Marwar Junction, Pali News: रेलवे महाप्रबंधक शर्मा अल सुबह जैसलमेर-जम्मूतवी एक्सप्रेस ट्रेन से जोधपुर पहुंचे और सुबह जोधपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ट्रेन संख्या 14801, जोधपुर-अजमेर-रतलाम-इंदौर एक्सप्रेस में निरीक्षण कोच से मारवाड़ जंक्शन तक के बीच के स्टेशनों का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया. महाप्रबंधक ने विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई, पॉइंट और क्रॉसिंग सेंटर की गुणवत्ता, ट्रेक ज्योमेट्री इंडेक्स, विद्युतीकरण, समपार फाटकों और पुलों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर देखें और यात्री सुविधाओं को गहनता से परखा. 

विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक शर्मा ने रेल पथ के अनुरक्षण मानकों को और बेहतर बनाने और रेल पथ के निकट पड़े स्क्रैप को हटाने के लिए मंडल पर किए जा रहे कार्यों की अधिकारियों के साथ समीक्षा की है. इसके साथ ही उन्होंने साथ चल रहे अधिकारियों से मंडल पर चल रहे विकास कार्यों की प्रगति और रेल परिचालन से संबंधित संरक्षण निरीक्षणों को बढ़ाने के साथ-साथ स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के अनुरक्षण और उनमें उन्नयन के दिशा-निर्देश दिए. 

इस दौरान उनके साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) मुकेश मीणा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक मीणा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (सेंट्रल) अंशुल सारस्वत, वरिष्ठ मंडल संकेत और दूर-संचार इंजीनियर सुनील कुमार जांगिड़, वरिष्ठ मंडल बिजली अभियंता (कर्षण) प्रवीण चौधरी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे. उल्लेखनीय है कि महाप्रबंधक शर्मा ने तीन दिवसीय निरीक्षण दौरे के तहत जैसलमेर रेलवे स्टेशन के प्रारंभ हुए पुनर्विकास कार्यों का जायजा लिया और सोनू स्टेशन पर लदान साइडिंग का निरीक्षण कर लदान को प्रोत्साहित करने और सुविधाओं में वृद्धि की आवश्यकता जताई है.

यह भी पढ़ें - Nagaur News: 6 डिग्री पर अटका पारा, इन जिलों में हो सकती है बारिश

क्या होता है विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण
ट्रेन में सबसे पीछे एक अलग से विशेष निरीक्षण डिब्बा लगाया जाता है, जिसमें खिड़की लगी हुई रहती है. ट्रेन में बैठे-बैठे अधिकारियों द्वारा खिड़की से ही स्टेशन और पटरियों की व्यवस्था देखी जाती है. इस व्यवस्था को विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण कहा जाता है.

Reporter: Subhash Rohiswal

खबरें और भी हैं...

RPSC Paper Leak : आरपीएससी के वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक, जीके और शिक्षा मनोविज्ञान पर फंसा पेंच

भगवान से शादी करने वाली पूजा सिंह खेत में खुलेआम चला रही बंदूक, आप भी देखें वीडियो

राजस्थान के इस गांव में सबका एक ही सरनेम, ना कोई हिंदू ना कोई मुसलमान

Trending news