सुमेरपुर: पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने की ब्लॉक के डॉक्टरों और एलएसए की बैठक, कही ये बात
Advertisement

सुमेरपुर: पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने की ब्लॉक के डॉक्टरों और एलएसए की बैठक, कही ये बात

लम्पी स्किन बिमारी को लेकर पशुपालन विभाग संयुसुमेरपुर के जवाई बांध का गेज हुआ कम, जलीय जीव जंतुओं पर भी गहराया जल संकट

संयुक्त निदेशक ने की ब्लॉक के डॉक्टरों और एलएसए की बैठक

Sumerpur: लम्पी स्किन बिमारी को लेकर पशुपालन विभाग संयुक्त निदेशक विनोद कालरा ने ब्लॉक के डॉक्टरों और एलएसए की बैठक प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय सुमेरपुर में ली, जहां लम्पी स्किन से संक्रमित पशुओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए. संयुक्त निदेशक कालरा ने बताया कि लम्पी स्किन डिजीज को लेकर जिले भर में टीमें गठित कर सर्वे किया जा रहा है, ऐसे में संक्रमित पशुओं को चिह्नित कर उनका उपचार किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- सुमेरपुर के जवाई बांध का गेज हुआ कम, जलीय जीव जंतुओं पर भी गहराया जल संकट

पशुओं को एक साइड में रखने और उन पशुओं को मच्छरों से बचाने के लिए धुंआ और छिड़काव करने के लिए निर्देशित किया है. जिले भर में 1 लाख 30 हजार पशुओं का सर्वे करवाया है, जिसमें से 4724 जानवर संक्रमित मिले उनका उपचार किया. 230 जानवरों की मौत हो चुकी है. संयुक्त निदेशक ने बताया कि पशुओं में संक्रमण फैलाव की स्थिति कम है जो मृत्यु दर 1 प्रतिशत से भी कम और फैलाव की स्थिति 1 प्रतिशत के लगभग है, लेकिन हकीकत में पशुओं में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. बांसवाड़ा और झुंझुनू से आई छह टीमों को जिले में लगाया है. साथ ही उन पशुपालकों को भी पाबंद करें ताकि अन्य पशुओं में यह संक्रमण नहीं फैल पाए. पशुओं की मृत्यु होती है तो उन्हें गड्ढे में नमक के साथ में गाढे ताकि संक्रमण न फेले.

वैक्सीन लगाने के 21 दिन बाद होती है असरदार
लम्पी स्किन बिमारी को लेकर पशुओं को वैक्सीन लगाने को लेकर संयुक्त निदेशक विनोद कालरा ने बताया कि पशुओं में वैक्सीन लगाने के 21 दिन तक बिना बिमारी के रहने पर असरदार साबित होगी.

सुमेरपुर में 865 संक्रमित पशु, 24 की मौत
सुमेरपुर ब्लॉक नोडल अधिकारी डॉ. हरीश निराला ने शनिवार को 6 गौशालाओं का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान गौशाला संचालकों को निर्देश प्रदान किए, ऐसे में बताया कि शनिवार तक 865 संक्रमित पशु पाए गए, जिसमें से 24 पशुओं की मौत हुई है.

Reporter: Subhash Rohiswal

Trending news