दुनिया के बेहतरीन लाइमस्टोन खींवसर में, अपनी ताकत पहचान कर एकजुटता का दें संदेश- मंत्री कैलाश चौधरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403787

दुनिया के बेहतरीन लाइमस्टोन खींवसर में, अपनी ताकत पहचान कर एकजुटता का दें संदेश- मंत्री कैलाश चौधरी

जिले के खींवसर उपखण्ड मुख्यालय के संकट मोचन धाम लालावास में लघु उद्योग भारती की खींवसर इकाई के गठन एवं दायित्व ग्रहण समारोह का शुभारंभ किया गया.

 दुनिया के बेहतरीन लाइमस्टोन खींवसर में, अपनी ताकत पहचान कर एकजुटता का दें संदेश- मंत्री कैलाश चौधरी

नागौर: जिले के खींवसर उपखण्ड मुख्यालय के संकट मोचन धाम लालावास में लघु उद्योग भारती की खींवसर इकाई के गठन एवं दायित्व ग्रहण समारोह का शुभारंभ किया गया. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि लघु उद्योग भारती पदाधिकारियों ने समय समय पर जो छोटे छोटे उद्योगों की समस्याओं को सरकार के सामने रखने का कार्य किया है जहां भी आवश्यकता हुई वहां पर जाकर उनकी समस्याओं को सरकार के सामने रखकर उनका समाधान करवाया है वह बहुत ही सराहनीय है.

खींवसर के अंदर जो लाइमस्टोन है वह बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाला है यहां के लोगो को एकजुट होकर कार्य करना होगा, जिससे अगर विश्व में किसी को भी उच्च गुणवत्ता का लाइमस्टोन लेना हो तो वह चलकर आए और आप लोगों से मिले. ऐसी स्थिति बनाने के लिए हमें संगठित होकर कार्य करने की आवश्यकता है, हमारी ताकत दुनिया देखेगी. इसी ताकत को दिखाने के लिए आज इस इकाई का गठन यहां पर किया गया.

यह भी पढ़ें: दो दिग्गजों की अदावत ! भाजपा के लिए बनी सिरदर्द, मेघवाल की बैठक में बिना बुलाए पहुंचे भाटी

 जल्द मिलेगी पानी और अस्पताल की सुविधाएं

केंद्रीय मंत्री चौधरी ने कहा कि क्षेत्र के लोगों कोई यहां लगी इकाइयों पर पानी के कनेक्शन की असुविधा हो रही है जिसके लिए राज्य सरकार से बात कर जल्द कनेक्शन दिलवाए जाएंगे और श्रमिकों के लिए अस्पताल की सुविधा अभी तक जिले में एक ही जगह पर लागू की गई है लेकिन यहां पर बड़ी संख्या में श्रमिक कार्य करते हैं इसलिए सरकार से बात कर खींवसर क्षेत्र में श्रमिकों के लिए जल्द ही अस्पताल खुलवाने के लिए बात की जाएगी.

यहां के उद्योगों के लिए सबसे बड़ी समस्या कोयले की चोरी की बात है, उसमें भी सरकार से बात कर कोई रास्ता निकालने का पूरा प्रयास करेंगे. जहां आप खड़े रहेंगे वहां पर मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा इस बात का मैं आपको भरोसा दिलाता हूं. कार्येक्रम के समापन के बाद मंत्री चौधरी पांचला सिद्धा के जसनाथ आश्रम पहुंच कर दर्शन किए और योग गुरु सूरजनाथ योगी से आशीर्वाद प्राप्त कर ग्रामीणों से जनसंपर्क किया.

यह भी पढ़ें: छात्र के साथ बेरहमी से मारपीट का मामला, स्कूल प्रबंधन पर सबूत नष्ट करने का आरोप

खींवसर इकाई का हुआ गठन 

राष्ट्रीय महामंत्री घनश्याम ओझा ने कहा की लघु उद्योग भारती के इतिहास में आज का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण दिन है की आज खींवसर इकाई का गठन 101 सदस्यों से होने जा रहा है आज से पूर्व कभी भी इतने सदस्यों के साथ किसी भी कार्य का गठन नहीं हुआ. आज देश मे 6 करोड़ से ज्यादा लघु उद्योग है जो कृषि के बाद देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले हैं. आज से 28 वर्ष पहले लघु उद्योग भारती का गठन किया गया था. इन 28 वर्षों में देश में लघु उद्योग भारती का व्यापार में बड़ा योगदान रहा है. 500 से अधिक जिलों में 720 इकाइया कार्यरत है और करीब 38 हजार से ज्यादा हमारे सदस्य काम कर रहे है. हमारी संस्था सरकार और उधमी के बीच सेतु का कार्ये करती है.

खींवसर इकाई का गठन कर कार्यकारिणी का किया विस्तार

 इस दौरान राष्ट्रीय संगठन मंत्री लघु उद्योग भारती प्रकाश चंद, राष्ट्रीय महामंत्री घनश्याम ओझा, भाजपा नेता धनंजय सिंह खींवसर मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान खींवसर इकाई का गठन व दायित्व ग्रहण समारोह आयोजन किया गया जिसमें नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का स्वागत किया गया. लघु उद्योग इकाई का गठन कर कार्यकारिणी का विस्तार किया गया जिसमें अध्यक्ष पद के लिए प्रहलाद मेहरिया, सचिव राम कैलाश खदाव, कोषाध्यक्ष ओम अरोड़ा, उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद जांगिड़, महेंद्र चंपावत, पंकज शर्मा, सहसचिव ऋषिराज लोहिया, सदस्य प्रेम सियाग, दीपक सोनी, सौरभ मालपानी को बनाया गया. इस दौरान सभी सदस्यों ने अपना कर्तव्य ईमानदारी व निष्ठा से निभाने की शपथ ली.

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद, राष्ट्रीय महामंत्री घनश्याम ओझा, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल, प्रदेश अध्यक्ष शांतिलाल बलड, जोधपुर प्रांत अध्यक्ष महावीर चोपड़ा, अर्जुन राम महरिया, भोजराज शास्वत, ओमप्रकाश, हरिराम धारणिया, लाइमस्टोन राष्ट्रीय अध्यक्ष मेघराज लोहिया, ओम अरोड़ा, श्री कृष्ण उपाध्याय, नंदकिशोर करवा, उमेद सिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में लाइमस्टोन व्यापारी मौजूद रहे.

Reporter- Damodar Inaniya

Trending news