डीडवाना: हरियाली अमावस्या पर सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत, जानें क्या होगा खास
Advertisement

डीडवाना: हरियाली अमावस्या पर सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत, जानें क्या होगा खास

 नजदीकी अखिल भारतीय सांगलिया धूणी पीठाधीश्वर ओमदास महाराज ने हरियाली अमावस्या के अवसर पौधारोपण कर धूणी क्षेत्र में सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. 

सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत
Deedwana: नजदीकी अखिल भारतीय सांगलिया धूणी पीठाधीश्वर ओमदास महाराज ने हरियाली अमावस्या के अवसर पौधारोपण कर धूणी क्षेत्र में सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. डीडवाना के नजदीकी अखिल भारतीय सांगलिया धुणी में आज हरियाली अमावस्या के मौके पर धुणी के पीठाधीश्वर स्वामी ओमदास जी महाराज ने हरियाली अमावस्या पर पौधारोपण अभियान के तहत आज पौधरोपण कर अभियान की शुरुआत की. 
 
 
ओमदास महाराज ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से मानसून के इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए, ताकि हमारा वातावरण शुद्ध और हरा भरा रहे और आने वाली पीढ़ियों को हम हरा भरा और शुद्ध वातावरण सौंप कर जाए, ताकि आने वाली पीढियां भी शुद्ध वातावरण में सांस ले सके. 
 
पौधरोपण कर उन्हें पाल पौसकर बड़ा किया जाए और प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन मे एक पौधा लगाकर उसे बड़ा करके आने वाली पीढ़ी के लिए जरूर सौंपकर जाए, ताकि यह पौधरोपण की परंपरा बनी रहे और हमारा वातावरण कभी अशुद्ध नहीं हो. महाराज ने बताया कि पौधरोपण आज के समय की जरूरत भी है क्योंकी आज विकास की दौड़ में वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है, जिससे हमारे वातावरण को हानी हुई है. 
 
इस हानी को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करना आज के समय की जरूरत है. महाराज ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण भारतीय संस्कृति की परंपरा रही है और अब हम इस परंपरा से दूर हो रहे हैं. यही वजह है कि हमें कई प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है. कितना हम प्रकृति के नजदीक जाएंगे प्रकृति भी हमारा संरक्षण करेगी. इसलिए समय रहते ही हमें संभलने की आवश्यकता है इसके लिए इस मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए और उनके संरक्षण की व्यवस्था भी की जानी चाहिए.
 
Reporter: Hanuman Tanwar

Trending news