दशहरा महोत्सव: मकराना में हाथी पर विराजमान होगा 70 फीट ऊंचा रावण का पुतला
Advertisement

दशहरा महोत्सव: मकराना में हाथी पर विराजमान होगा 70 फीट ऊंचा रावण का पुतला

मकराना में दशहरा महोत्सव के तहत विजय दशमी के पर्व पर भव्य रावण के पुतले का निर्माण स्थानीय कलाकारों द्वारा किया जा रहा है और स्थानीय कलाकारों द्वारा रावण के पुतले को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

दशहरा महोत्सव

Makrana: मकराना में दशहरा महोत्सव के तहत विजय दशमी के पर्व पर भव्य रावण के पुतले का निर्माण स्थानीय कलाकारों द्वारा किया जा रहा है और स्थानीय कलाकारों द्वारा रावण के पुतले को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आपको बता दें कि मकराना का दशहरा महोत्सव राजस्थान में दूसरे स्थान पर रहता है. श्री चारभुजा सेवा समिति के तत्वावधान में लगभग 1 महीने पूर्व ही रावण के पुतले का निर्माण शुरू कर दिया जाता है, जिसमें बॉस, पल्ली का प्रयोग करते हुए भव्य पेंटिंग के साथ निर्माण किया जाता है. 

यह भी पढे़ं-  रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

साथ ही हमेशा ही 70 फीट ऊंचाई का पुतला बनाया जाता है. इस बार भी रावण का पुतला लगभग तैयार हो चुका है, जिसे आज सोमवार को चारभुजा चौक से स्थानीय कलाकारों द्वारा दशहरा मैदान पहुंचाया गया, जहां पर रावण के पुतले के सभी के पार्ट्स को जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है. इस रावण के पुतले में भव्य आतिशबाजी भी लगाई जाती हैै, जो आकर्षक का केंद्र रहती है. यहां के रावण के पुतले की विशेषता यह है कि 70 फीट ऊंचाई का पुतला जो हाथी पर सवार होते हुए घूमता हुआ दिखाई देता है.

चारभुजा सेवा समिति के सचिव पुजारी महेश दाधीच ने बताया कि मकराना में 1963 से रावण के पुतले का निर्माण किया जा रहा है जो हमेशा ही हाथी पर सवार रहता है और घूमता हुआ दिखाई देता है, जिसका निर्माण स्थानीय कलाकारों द्वारा निस्वार्थ भाव से किया जाता है, पुतले के निर्माण में कोई भी पेशेवर कलाकार कार्य नहीं करता है. रावण के पुतले को स्थानीय ठाकुर द्वारा कुंदन छत्र करते हुए दहन किया जाता है.

चारभुजा सेवा समिति के तत्वावधान में 5 अक्टूबर बुधवार को रावण दहन समारोह पूर्वक किया जाएगा. समारोह की अध्यक्षता कुंवर सूर्यवीर सिंह चौहान करेंगे, जबकि विधायक रूपराम मुरावतिया मुख्य अतिथि रहेंगे. नगर परिषद की सभापति समरीन भाटी, जूसरी सरपंच प्रकाश भाकर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. वहीं बुधवार को दोपहर 3 बजे चारभुजानाथ मंदिर से भगवान चारभुजानाथ की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसके दशहरा मैदान में पहुंचने पर शाम 4:30 बजे स्वागत एवं सम्मान समारोह आयोजित होगा, जिसके बाद शाम 6:30 बजे रावण दहन किया जाएगा.

Reporter: Damodar Inaniya

यह भी पढ़ेंः 

8वीं कक्षा की छात्रा से आठ दरिंदों ने दुष्कर्म कर ऐंठे 50 हजार, आगे पैसे नहीं देने पर किया वीडियो वायरल, रो-रो कर पीड़िता ने सुनाई आपबीती

कश्मीर की कली महरीन ने सजाई शौहर IAS अतहर आमिर के नाम की मेहंदी, जताया प्यार

Trending news