Rajasthan Lok Sabha Election 2024:उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह शेखावत ने ली चुनाव को लेकर ली बैठक,आवश्यक रूप से मतदान की दिलाई शपथ
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह शेखावत ने ली चुनाव को लेकर ली बैठक,आवश्यक रूप से मतदान की दिलाई शपथ

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी के निर्देशानुसार जिला परिषद सभागार में स्वीप गतिविधियों को लेकर सभी विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी के निर्देशानुसार जिला परिषद सभागार में स्वीप गतिविधियों को लेकर सभी विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई. 

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तमसिंह शेखावत ने सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान, जयपुर के निर्देशानुसार जिले में लोकसभा आम चुनाव -2024 के दौरान 75 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय से जिले में मतदान दिवस 19 अप्रैल, 2024 को 75 प्रतिशत मतदान हो तथा निर्वाचन विभाग का मिशन 75 सफल बने. 

इसके लिए नोडल अधिकारी स्वयं मतदान करते हुए अपने विभागों के कार्यरत कर्मचारी, अधिकारी व संबंधित प्रत्येक मतदाता को आवश्यक रूप से मतदान के लिए प्रेरित करें.

उन्होंने कहा कि सभी विभागों के जिला कार्यालयों, उनके अधीनस्थ कार्यालयों तथा उनसे संबंधित क्षेत्र के कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर मतदाता जागरूकता संबंधी पोस्टर, बैनर आदि के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करते हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. 

संगठित व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को जानकारी दी जाए कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उन्हें मतदान दिवस के दिन सवैतनिक अवकाश प्रदान किया गया है.इसी के साथ संबंधित एसोसिएशन, फैक्ट्री व उद्योग मालिकों को भी श्रमिकों को मतदान दिवस के दिन सवैतनिक अवकाश प्रदान करने के लिए पांबद किया जाए ताकि प्रत्येक मतदाता की मतदान में भूमिका सुनिश्चित हो सके.

स्वीप नोडल अधिकारी सीईओ मोहनलाल खटनावलिया ने कहा कि हमारे परिवेश के प्रत्येक मतदाता की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए व्यक्तिगत प्रयास करें. डिजीटल व फिजीकल रूप में संकल्प -पत्र भरते हुए आवश्यक रूप से मतदान का संकल्प लें तथा सोशल मीडिया, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से अन्य को भी प्रेरित करें.

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों व चिकित्सा संस्थानों, राशन की दुकानों, रोडवेज बस स्टैण्ड, सरकारी व गैर -सरकारी कार्यालयों, राजकीय व गैर -राजकीय विद्यालयों, ई-मित्रों, राजीविका समूहों के माध्यम से, मेडिकल स्टोर व फॉर्मेसी की दुकानों, नरेगा साइटों सहित स्थानों पर मतदाता जागरूकता के पोस्टर आदि लगाते हुए सार्वजनिक स्थानों पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं.इसी के साथ सभी विभागों में वीएएफ (वोटर अवेयरनेस फॉर्म) का गठन किया जाए.

उन्होंने कहा कि सभी विभागों के समन्वय से मतदाताओं को जागरूक करते हुए मतदान प्रतिशत को 75 प्रतिशत तक बढ़ाना आसान होगा और सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएंगे.

स्वीप के अतिरिक्त नोडल अधिकारी सीडीईओ जगबीर सिंह यादव ने विभागवार गतिविधियों की चर्चा करते हुए समीक्षा की और स्वीप गतिविधियों के नियमित संचालन की बात कही.स्वीप सहायक नोडल अधिकारी शांतनु डाबी ने वीएचए एप्प, केवाईसी एप्प, सी-विजिल एप्प तथा एनवीएसपी पोर्टल के बारे में जानकारी दी. सभी विभागाध्यक्षों ने अपनी गतिविधियों कर जानकारी दी.

यह भी पढ़ें:Alwar Crime News:15 से ज्यादा लोगों ने मिलकर की युवक की पिटाई,उपचार के दौरान मौत

Trending news