अगर आप भी दिखना चाहते है एकदम स्लिम ट्रिम, तो बस फॉलो करें यह रूटीन और डाइट
Advertisement

अगर आप भी दिखना चाहते है एकदम स्लिम ट्रिम, तो बस फॉलो करें यह रूटीन और डाइट

भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, इस रूटीन और डाइट से एक दिन में कम किया जा सकता है वजन.

वजन घटाएं

Weight Loss: आज कल हर कोई एक दम स्लिम ट्रिम दिखना चाहता है लेकिन हमारा लाइफस्टाइल इतना बदल चुका है जिसके चलते हम इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते या फिर यूं कहें कि खुद के खान-पान का ध्यान ही नहीं रखते है. हर रोज जंक फूड के चलते बढ़ता हुआ वजन एक बड़ी समस्या बन गया है, जिसके कारण हम ना तो सही तरीके से पौष्टिक आहार लें पाते हैं और ना ही अपने शरीर को स्वस्थ रख पाते हैं.

जो लोग बाहर खाना खाते हैं, स्ट्रीट फूड या फिर जंक फूड खाते हैं वह अक्सर मोटापे का शिकार हो जाते हैं और यही कारण है कि बढ़ता हुआ वजन आपको बीमारियों का घर बना देता है. मोटापे के चलते आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जिसके चलते आपको हर रोज डॉक्टर के पास जाना पड़ता है.

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको अपने खानपान में बदलाव करना होगा, जो बेहद जरूरी है. अगर वक्त रहते आपने अपना वजन कम नहीं किया तो आगे चलकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यूं तो अक्सर लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, जिम जाते हैं और डाइट लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि 1 दिन में भी वजन कम हो सकता है. जी हां 1 दिन में भी वजन कम किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको अपनी डाइट के साथ-साथ एक बेहतर रूटीन फॉलो करना होगा तभी आप अपना वजन कम कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं कि आखिर वजन घटाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

1. सुबह-शाम एक्सरसाइज: अपना वजन घटाने के लिए आपको अपने खानपान में बदलाव के साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है. अगर आप अपने शरीर से मेहनत नहीं करेंगे तो डाइट का भी असर ज्यादा नहीं होता, तो आप हर रोज सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की कोशिश करें या फिर रोजाना तेज वॉक और जोगिंग करें.

2. गर्म पानी: यह तो सभी जानते हैं कि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बेहद जरूरी होता है लेकिन पानी से भी वजन कम किया जा सकता है, इसके लिए आपको गर्म पानी का सेवन करना होगा, क्योंकि इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा.

3. प्रोटीन: शरीर से मोटापा घटाने के लिए प्रोटीन का भरपूर मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है, इसलिए कोशिश करें कि आप अपने खाने में प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करें जैसे- दूध, दही और दाल.

4. मीठे से दूरी: वजन घटाने के लिए आपको मीठे से दूरी बनानी होगी. अगर आप सच में मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जितना हो सके उतना मीठे से दूरी बनाकर रखें.

नोट: यह आर्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखा गया है, ज़ी मीडिया इनके सफल होने या फिर इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है, इनको उपयोग में लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें - 

सुंदरता बढ़ाने के लिए संजीवनी साबित होती है यह खास चीजें, जानें फायदे

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news