देर रात तक बड़ी संख्या में किसान पहुंचे कोटा से जयपुर,जानिए क्या हैं मुख्य मांगें
Advertisement

देर रात तक बड़ी संख्या में किसान पहुंचे कोटा से जयपुर,जानिए क्या हैं मुख्य मांगें

कोटा न्यूज: किसान अपनी विभिन्न मांगों के चलते  देर रात तक बड़ी संख्या में कोटा से जयपुर पहुंचे. किसान अपने साथ खाद्य सामग्री भी लेकर पहुंचे हैं.अनिश्चितकालीन महापड़ाव डालने का निर्णय किसानों की ओर से लिया गया है.

देर रात तक बड़ी संख्या में किसान पहुंचे कोटा से जयपुर,जानिए क्या हैं मुख्य मांगें

Kota: देर रात तक बड़ी संख्या में किसान कोटा से रवाना हुए. किसान जयपुर बसों और निजी वाहनों से रवाना हुए. भारतीय किसान संघ के प्रदेशव्यापी आह्वान पर किसानों ने जयपुर कूच किया. विभिन्न मांगों को लेकर आज मंगलवार को सचिवालय का घेराव करेंगे और अनिश्चितकालीन महापड़ाव डालने का निर्णय लिया गया है.

किसान अपने साथ लेकर आटा दाल समेत सूखी खाद्य सामग्री भी गए हैं. कोटा ग्रामीण सहित आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में किसानों ने देर रात तक जयपुर कूच किया. बसों व निजी वाहनों में भरकर किसान जयपुर के लिए रवाना हुए.

इस दौरान किसानों ने भारत माता के जयकारे लगाए. भारतीय किसान संघ के प्रदेश व्यापी आह्वान पर कोटा सहित आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर जयपुर की ओर कूच कर चुके हैं. आज जयपुर में सचिवालय का घेराव कर अनिश्चितकालीन महापड़ाव की किसानों की तैयारी है.

 सूखी खाद्य सामग्री किसान साथ लेकर गए

प्रांत प्रचार प्रमुख आशीष मेहता ने बताया कि चित्तौड़ प्रांत के 4 संभाग और 16 जिलों से किसान और कार्यकर्ता जयपुर के लिए रवाना हो चुके है. भारतीय किसान संघ ने पहले ही गांव गांव जाकर ग्राम सभाएं की हैं और वहां लोगों को पीले चावल देकर जयपुर आने के लिए आमंत्रित किया गया था. किसान अपने साथ आटा,दाल,तेल चावल समेत सूखी खाद्य सामग्री भी साथ लेकर गए हैं.

यह हैं मांगें

मांगपत्र में बांस्याहेड़ी परियोजना, रामगंजमंडी में आमझर नदी पर बड़ौद आंतरी ग्राम परियोजना, आहू नदी परियोजना पर काम शुरू कराने चंबल की नहरों का जीर्णोद्धार कराने, कोटा के लिए बीज लैब, सूक्ष्म सिंचाई एवं ट्रेनिंग सेंटर, लहसुन प्रोसेसिंग यूनिट, मिनी फूड पार्क, रामगंजमंडी और चैचट को तकली बांध से जोड़ने, लाडपुरा व मंडाना के सूखे क्षेत्र को चंबल नदी से सिंचाई का पानी देने, पार्वती नदी पर एनीकट बनाने, परवन सिंचाई परियोजना के लिए बजट जारी करने, पूर्वी नहर परियोजना के लिए निगम बनाकर प्रस्तावित 9600 रुपए की राशि जारी करने संबंधी कईं मांगों को रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः Weather Update: दिल्ली से लेकर राजस्थान में आएगा आंधी-तूफान, नॉर्थ ईस्ट में भारी बारिश अलर्ट

यह भी पढ़ेंः अब गर्मी में खूब खाएं AC की हवा, नहीं आएगा बिजली बिल! जानें कैसे

Trending news