Indian Railway: 5 मई को कोटा मंडल में फिर होगी वंदे भारत ट्रेन की हाई स्पीड टेस्टिंग,कोटा यात्रियों को मिलेगा फायदा
Advertisement

Indian Railway: 5 मई को कोटा मंडल में फिर होगी वंदे भारत ट्रेन की हाई स्पीड टेस्टिंग,कोटा यात्रियों को मिलेगा फायदा

Kota Railway News:कोटा के लोगों के लिए अच्छी खबर है. एडीआरएम मनोज जैन से मिली जानकारी के मुताबिक कोटा रेल मंडल देशभर का पहला रेल मंडल बनने जा रहा है, जहां पर 160 की स्पीड का रेलवे ट्रैक कमीशन हो रहा है.इसके बाद यहां ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी. इसके साथ ही ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी, क्योंकि उन्हें आने जाने में कम समय लगेगा. 

Indian Railway: 5 मई को कोटा मंडल में फिर होगी वंदे भारत ट्रेन की हाई स्पीड टेस्टिंग,कोटा यात्रियों को मिलेगा फायदा

Kota Railway News: 5 मई को कोटा मंडल में एक बार फिर वंदे भारत ट्रेन की टेस्टिंग का खूबसूरत नजारा देखने का मिलेगा. वंदे भारत का नया रैक कोटा आएगा और अगले दो दिन तक इसकी टेस्टिंग होगी. अपर मंडल रेल प्रबंधक कोटा मनोज कुमार जैन ने बताया का कोटा मंडल को हाई स्पीड ट्रायल के लिए जाना जाता है. बता दें इससे पहले 24 अगस्त को कोटा स्टेशन पर स्पीड ट्रायल के लिए वंदे भारत ट्रेन का रैक पंहुचा था. कोटा मंडल में कोटा-नागदा रेलखण्ड पर वंदे भारत ट्रेन का स्पीड ट्रायल 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया था.

हाल ही में आरडीएसओ से मिलकर आईसीएफ ने वंदे भारत एक्सप्रेस के ब्रेकिंग सिस्टम में नया विकास किया है. सिस्टम की चेकिंग के लिए 5 मई के लगभग वंदे भारत का नया रैक कोटा आएगा. 2 दिन तक इसकी टेस्टिंग होगी. टेस्टिंग के बाद आने वाले वर्जन में ब्रेकिंग सिस्टम शामिल होगा.

किस रूट पर चलेगी फिलहाल तय नहीं

ADRM ने वंदे भारत के रूट को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं है. यह पॉलिसी निर्णय होता है. मुख्यालय और रेलवे बोर्ड मिलकर इसका फैसला लेते है. रेलवे बोर्ड मुख्यालय के डेटा लेता है. रिपोर्ट के आधार पर रेलवे बोर्ड रूट डिसाइड करता है. वंदे भारत ट्रेन 500 किमी डिस्टेंस को कवर करने के लिए डिजाइन की गई है. जनप्रतिनिधियों की राय से बोर्ड वंदे भारत ट्रेन का रूट तय करेगा. फिलहाल इसका हमारे पास कोई रेफरेंस नहीं है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update : राजस्थान में फिर छाए बदरा, येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश

कोटा के लोगों के लिए अच्छी खबर

कोटा के लोगों के लिए अच्छी खबर है. एडीआरएम मनोज जैन से मिली जानकारी के मुताबिक कोटा रेल मंडल देशभर का पहला रेल मंडल बनने जा रहा है, जहां पर 160 की स्पीड का रेलवे ट्रैक कमीशन हो रहा है.इसके बाद यहां ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी. इसके साथ ही ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी, क्योंकि उन्हें आने जाने में कम समय लगेगा. इससे रेलवे को तो मुनाफा होगा ,साथ ही यात्रियों भी यात्रा करने में काफी सुविधा मिलेगी . इसके लिए व्यापक रूप से  कोटा रेल मंडल तैयारियां कर रहा है. जिसमें दिल्ली-मुंबई ट्रैक को पूरी तरह से फेंसिंग कर पैक किया जा रहा है.

 

Trending news