महाभारत काल का वो श्राप जो आज भी महिलाओं पर लगा माना जाता है
Advertisement

महाभारत काल का वो श्राप जो आज भी महिलाओं पर लगा माना जाता है

युधिष्ठिर नहीं जानते थे कि कर्ण उनका भाई था. कर्ण ने महाभारत का युद्ध कौरवों की तरफ से लड़ा था और अर्जुन के हाथों कर्ण की मृत्यु हुई थी. कर्ण की मृत्यु पर कुंती के विलाप करने पर माता कुंती ने सच बताया, जिस पर युधिष्ठिर ने उन्हे श्राप दे दिया था कि..

महाभारत काल का वो श्राप जो आज भी महिलाओं पर लगा माना जाता है

(Mahabharat)महाभारत में कर्ण की वीरता की गाथा अलग से वर्णित है. कुंती पुत्र कर्ण की सच्चाई पांडवों से छिपाकर रखी गयी थी. कुंती ने अपनी तपस्या से ऋषि दुर्वासा को प्रसन्न किया था. और इससे  प्रसन्न होकर दुर्वासा ने कुंती को एक मंत्र वरदान स्वरूप दे दिया था.

महाभारत में दो ब्राह्मणों के श्राप ने ली थी कर्ण की जान

ऋषि दुर्वासा ने कहा था कि इस मन्‍त्र से जिस-जिस देवता का आवाहन करोगी, उसी-उसी के अनुग्रह से तुम्‍हें पुत्र मिलेगा. राजकुमारी कुंती ने भूलवश सूर्य देवता का आवाहन कर दिया. जिसके फलस्वरूप कुंती को कवच-कुंडल धारी सूर्य पुत्र कर्ण ही वरदान स्वरूप मिल गये.

राजा जनक को कलश में मिली थी माता सीता, लेकिन कलश में रखा किसने था ?

लेकिन लोक-लाज के डर से कुंती ने पुत्र कर्ण को नदी में प्रवाहित कर दिया. लेकिन एक मां होने के नाते कुंती को अपने इस पुत्र का मोह हमेशा था. कुछ समय बाद कुन्ती का विवाह पाण्डु से हो गया और उनको उसी मंत्र के आवाहन से युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन और पाण्डु की दूसरी पत्नी माद्री को नकुल और सहदेव पुत्र रूप में मिले. लेकिन फिर भी कुंती ने किसी को भी कर्ण के बारे में नहीं कहा.  
गर्दन कटने से ज्यादा शेखचिल्ली को थी बेगम के पैर चूमने की चिंता
कर्ण ने महाभारत युद्ध में कौरवों की सेना में थे. लेकिन पांडवों को ये नहीं पता था कि कर्ण भी उनके भाई है. जब युधिष्ठिर को ये सच पता चला तो वो क्रोधित हो गये और ज्येष्ठ भ्राता की हत्या करने पर दुख जताया.
सूर्य और बुध मिलकर बनाने वाले हैं तीन राशियों को भाग्यशाली

क्रोधित युधिष्ठिर ने समस्य नारी जाती को ही श्राप दे दिया कि कभी भी कोई नारी चाहकर भी कोई बात अपने ह्रदय में छिपाकर नहीं रख पाएगी. माना जाता है कि तभी से महिलाएं कोई बता छिपा नहीं पाती हैं.  

फटे कुर्ते से बीरबल से सुलझा दी थी अकबर की उलझन, पढ़ें अकबर-बीरबल की कहानी
 

बस चार दिन बाद प्यार-पैसा और सम्मान दिलाने आ रहे शुक्र, इनकी बदलेगी जिंदगी

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

Trending news