हरियाली तीज पर आज सिद्धि योग में करें पूजा, राशि उपाय पति-पत्नी के बीच घोलेंगे चाशनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1831096

हरियाली तीज पर आज सिद्धि योग में करें पूजा, राशि उपाय पति-पत्नी के बीच घोलेंगे चाशनी

Hariyali Teej : एक हिंदू पंचांग के अनुसार सावन के महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन (तृतीया) को होता है. जो कल यानि की  18 अगस्त को रात 08:03 बजे शुरू होकर और अगले दिन, 19 अगस्त को रात 10:21 बजे समाप्त हो रहा है. आज हरियाली तीज मनायी जा रही है.

 

हरियाली तीज पर आज सिद्धि योग में करें पूजा, राशि उपाय पति-पत्नी के बीच घोलेंगे चाशनी

Hariyali Teej 2023: एक हिंदू पंचांग के अनुसार सावन के महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन (तृतीया) को होता है. जो कल यानि की  18 अगस्त को रात 08:03 बजे शुरू होकर और अगले दिन, 19 अगस्त को रात 10:21 बजे समाप्त हो रहा है. आज हरियाली तीज मनायी जा रही है.

पूजा मुहूर्त
आज हरियाली तीज 2023 पर पूजा के लिए दो शुभ समय हैं-ॉ
पहला है सुबह 07:14 बजे से 09:08 बजे तक 
दूसरा है दोपहर 12:10 बजे से 12:53 बजे तक अभिजीत मुहूर्त.

हरियाली तीज 2023 पर बन रहा विशेष योग
आज हरियाली तीज 2023 पर 3 शुभ योगों की उपस्थिति से त्योहार की शोभा बढ़ा रही है. पहला है "सिद्धि योग", जो कल 18 अगस्त की रात 8:26 बजे शुरू होकर 9:18 बजे समाप्त होगा. शुभ योग में पूजाका फल दो गुना होता होता है. आज के दिन महिलाएं तीन चीजों का त्याग करने का संकल्प लेती हैं- अपने पति के प्रति छल, झूठ और दूसरों के प्रति दुर्व्यवहार और किसी के बारे में बुरा बोलना.

हरियाली तीज व्रत कथा 2023
हरियाली तीज की पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि देवी सती ने राजा हिमालय के शाही घराने में देवी पार्वती के रूप में अवतार लिया था. बचपन से ही देवी पार्वती भगवान शिव को अपने जीवन साथी के रूप में पाने के लिए उत्सुक थीं. जैसे ही वह बड़ी हुई, उसके पिता एक उपयुक्त दूल्हे की तलाश में निकल पड़े.

एक दिन, ऋषि नारद ने राजा हिमालय से मुलाकात की और उनकी चिंताओं के बारे में जानने के बाद, भगवान विष्णु को एक उपयुक्त साथी के रूप में प्रस्तावित किया. राजा हिमालय ने भगवान विष्णु को अपने दामाद के रूप में पाने की इच्छा व्यक्त की. अपने पिता की इच्छा सुनकर, देवी पार्वती चिंतित हो गईं, क्योंकि उन्होंने हमेशा भगवान शिव को अपना जीवनसाथी माना था.

देवी पार्वती ने भगवान शिव का हाथ पाने के लिए जंगल में कठोर तपस्या करने का संकल्प लिया. जंगल की गहराई में, देवी पार्वती ने रेत से एक शिवलिंग बनाया और समर्पित रूप से अपनी कठिन तपस्या में लगी रही. उसके अटूट समर्पण से प्रभावित होकर, भगवान शिव प्रसन्न हुए और उसकी मन की इच्छा पूरी की. देवी पार्वती और भगवान शिव का दिव्य मिलन हुआ और तब से, इस दिन को हरियाली तीज के रूप में मनाया जाता है।

आज हरियाली तीज पर राशि अनुसार उपाय कर महिलाएं भगवान शिव और देवी पार्वती की कृपा पा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं सभी 12 राशियों की महिलाओं को लिए उपाय-

मेष
इस शुभ दिन पर मेष राशि के लोगों को किसी मंदिर में जाकर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करनी चाहिए. शिव मंदिर में सफेद फूल चढ़ाएं और भगवान शिव और देवी पार्वती को रेशमी वस्त्र और पंचामृत भेंट करें. इसके अतिरिक्त, ब्राह्मणों को केले दान करने से उनके जीवन में वैवाहिक सुख और सद्भाव बना रहता है.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों को हरियाली तीज पर भगवान शिव और देवी पार्वती को लाल फूल चढ़ाने चाहिए. इसके अतिरिक्त, देवी पार्वती को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं या सोलह श्रृंगार भेंट करने और लाल घूंघट चढ़ाने से उनके वैवाहिक जीवन में प्यार और खुशी बढ़ सकती है. इसके अलावा, पांच विवाहित महिलाओं को हरी चूड़ियाँ उपहार में देने से अतिरिक्त समृद्धि आ सकती है.

मिथुन राशि
तीज के दौरान मिथुन राशि की महिलाओं को देवी पार्वती को हल्दी और भगवान शिव को चंदन चढ़ाने की सलाह दी जाती है. पूजा के बाद उन्हें विवाहित महिलाओं को प्रसाद के रूप में खीर खिलानी चाहिए.

कर्क राशि
कर्क राशि की महिलाओं को व्रत के दिन देवी पार्वती को इत्र और सफेद फूल चढ़ाने से विशेष लाभ मिलता है. इसके साथ ही देवी पार्वती को आभूषणों से सजाते समय "ओम नमः शिवाय" मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है.

सिंह राशि
सिंह राशि की महिलाओं को व्रत के दिन शिव लिंग पर दूध, चीनी और कच्चे चावल चढ़ाने की सलाह दी जाती है। साथ ही उन्हें इन वस्तुओं को जरूरतमंदों और गरीबों को दान करना चाहिए। इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का पीले फूलों से श्रृंगार करना और पीले या हरे रंग की पोशाक पहनना शुभ माना जाता है.

कन्या राशि
कन्या राशि की महिलाओं को व्रत के दिन अपने पति के साथ रहकर भगवान शिव को दही अर्पित करना चाहिए। यह इशारा जोड़े के बीच बंधन को मजबूत करने में मदद करता है.

तुला राशि
हरियाली तीज पर तुला राशि की महिलाओं को भगवान शिव को पंचामृत चढ़ाने और देवी पार्वती को आभूषणों से सजाने की सलाह दी जाती है. यदि संभव हो तो वे जरूरतमंद विवाहित महिलाओं को विवाह से जुड़ी वस्तुएं भी दान कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि की महिलाओं को भगवान शिव को इत्र और जल अर्पित करना चाहिए. उन्हें सलाह दी जाती है कि वे देवी पार्वती को पीले कपड़े और पीली चूड़ियाँ भेंट करें और स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल बैग या किताबें दान करें.

धनु राशि
धनु राशि की महिलाओं को व्रत के दिन शाम के समय चंद्रमा को दूध का अर्घ्य देने और किसी भी मंदिर में भगवान शिव और देवी पार्वती के सामने घी का दीपक जलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. बुजुर्गों की सेवा करना और उनका आशीर्वाद लेने के लिए फल और मिठाई का दान करना भी लाभकारी माना जाता है.

मकर राशि
हरियाली तीज 2023 पर मकर राशि की महिलाओं को भगवान शिव को सफेद फूल और देवी पार्वती को गुलाब के फूल चढ़ाने चाहिए. पूजा के बाद उन्हें जरूरतमंद लोगों को हरी दाल और हरी सब्जियां दान करनी चाहिए.

कुंभ राशि
कुंभ राशि की महिलाओं को भगवान शिव और देवी पार्वती को पीले वस्त्र और श्रृंगार चढ़ाने की सलाह दी जाती है. वे अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान नारायण की पूजा भी कर सकते हैं और पीले फूल चढ़ा सकते हैं.

मीन राशि
मीन राशि की महिलाओं को भगवान शिव और देवी पार्वती को पीले वस्त्र और श्रृंगार का सामान चढ़ाना चाहिए. साथ ही भगवान नारायण को पीले फूल चढ़ाने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.

Trending news