जोधपुर के लूणी में आज से तीन ट्रेनों का ठहराव, इलाके के लोगों में खुशी की लहर
Advertisement

जोधपुर के लूणी में आज से तीन ट्रेनों का ठहराव, इलाके के लोगों में खुशी की लहर

राजस्थान के जोधपुर( jodhpur) के लूणी (Luni news) में अब तीन ट्रेनों का ठहराव आज से शुरू हो गया है.

जोधपुर के लूणी में आज से तीन ट्रेनों का ठहराव, इलाके के लोगों में खुशी की लहर

Luni news, jodhpur, जोधपुर : राजस्थान के जोधपुर के लूणी तहसील मुख्यालय पर लंबे समय के बाद आज आखिरकार ग्रामीणों की ट्रेनों की ठहराव की मांग पूरी हुई है. जिस पर ग्रामीणों ने सांसद एवं जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत,रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल विभाग के आला अधिकारियों का आभार व्यक्त किया हैं. कोरोना काल के समय से लूणी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर करीब डेढ़ दर्जन ट्रेनों का ठहराव रेलवे ने बंद कर दिया था.

पश्चिम राजस्थान के इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर पूर्वी एवं उत्तरी भारत से जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव के बंद होने से क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि क्षेत्र से अधिकांश ग्रामीण महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु में अपना व्यवसाय करते हैं, तो वहीं धार्मिक कार्यों के लिए हरिद्वार की ट्रेन बंद होने से भी लोग परेशान हुए.

ये ही नहीं लूणी जंक्शन स्टेशन के वेंडर भी करीब डेढ़ दर्जन ट्रेनों के ठहराव न होने से बेरोजगार हो रहे थे. कई वेंडर्स तो अपना काम काज छोड़ दूसरे रोजगार में चले गए. जिसके चलते रसगुल्ला नगरी के नाम से विख्यात लूणी जंक्शन भी सुना सुना नजर आने लगा था.

रेल सुविधा से महरूम ग्रामीणों ने स्थानीय सरपंच प्रतिनिधि और पूर्व पंचायत समिति सदस्य भानाराम विश्नोई,पंचायत समिति सदस्य पपूराम पटेल, शुभदंड सरपंच नाथूसिंह,सर सरपंच पांचाराम मेघवाल, लूणी के पूर्व सरपंच जवहरी लाल लुणावत, सरेचा, शिकारपुरा, काकाणी के सरपंचों सहित कई जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में स्थानीय सांसद एवं जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत,रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित रेल विभाग के आला अधिकारियों को ट्रेनों के ठहराव को लेकर ज्ञापन सौंपे.

पूर्व विधायक जोगाराम पटेल और जल शक्तिमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर ट्रेनों के ठहराव की मांग की. इस बीच लूणी जंक्शन से मारवाड़ जंक्शन,जोधपुर से लूणी जंक्शन, लूणी जंक्शन से समदड़ी जंक्शन तक इलेक्ट्रिक कार्य शुरू हुआ, जिसका उत्तर पश्चिम रेल महाप्रबंधक का निरीक्षण को लेकर 11 नवंबर को दौरा प्रस्तावित हुआ. जिसकी जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने सरपंच प्रतिनिधि भानाराम विश्नोई के नेतृत्व में जीएम का घेराव करने को लेकर रेल विभाग को चेतावनी दी.

इधर विभाग 24 घंटे में ही हरकत में आ गया, जोधपुर डीआरएम गीतिका पांडे सरपंच हपिया देवी के घर पहुंच कर जल्द से जल्द ट्रेनों के ठहराव का आश्वासन दिया और कहा कि वो स्वयं रेल मंत्री से मिलकर इस पर चर्चा करेंगी. जिस पर ग्रामीणों ने उन्हें आश्वस्त किया कि,वो जीएम का घेराव नहीं करेंगे. केवल प्रतिनिधि मंडल मिलकर ट्रेनों के ठहराव समेत मूलभूत स्टेशन की सुविधाओं के विस्तार को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे.

इस बीच रेल विभाग के उप निदेशक विवेक कुमार सिन्हा ने वृहस्पति वार को लूणी जंक्शन पर तीन जोड़ी बाड़मेर-ऋषिकेश(14887/88)जैसलमेर- काठगोदाम(15013/14) और जोधपुर-गांधीधाम(22483/84) ट्रेनों के 11नवंबर को ठहराव का आदेश जारी कर दिया.

जिसका ग्रामीणों ने स्वागत करते हुए स्थानीय पूर्व विधायक जोगाराम पटेल,सांसद और जल शक्तिमंत्रि गजेंद्रसिंह शेखावत,रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एवम् जोधपुर डीआरएम गीतिका पांडे का आभार व्यक्त किया हैं. गौरतलब हैं कि, कोरोना काल से जिन ट्रेनों का ठहराव लूणी जंक्शन पर नहीं हो रहा है, उन सभी ट्रेनों को लेकर ग्रामीणों को अब भी बेसब्री से इंतजार हैं. 

हरीश चौधरी ने सीएम गहलोत से पूछा क्या चाहते हैं, बीजेपी ने कहा- दो नाव पर सवारी पड़ेगी भारी

 

 

Trending news