एक स्कूल ऐसा भी! अंग्रेजी और भूगोल का नहीं था शिक्षक, फिर भी रहा 100% परिणाम
Advertisement

एक स्कूल ऐसा भी! अंग्रेजी और भूगोल का नहीं था शिक्षक, फिर भी रहा 100% परिणाम

Jodhpur: जोधपुर के ओसियां में एक स्कूल ऐसा भी है जहां अंग्रेजी और भूगोल का नहीं शिक्षक था लेकिन फिर भी 100% परिणाम रहा.

एक स्कूल ऐसा भी! अंग्रेजी और भूगोल का नहीं था शिक्षक, फिर भी रहा 100% परिणाम

Jodhpur: सरकारी स्कूलों में जहां अध्यापकों और व्याख्याताओं के रिक्त पदों को लेकर इन दिनों आए दिन विद्यार्थियों और ग्रामीणों की ओर से धरना प्रदर्शन कर तालाबंदी आम बात हो गई हैं, मगर ओसियां उपखण्ड मुख्यालय से 5 किमी दूर स्थित राउमावि धुंधाड़ा में अंग्रेजी, भूगोल और हिंदी के व्याख्याताओं के बोर्ड कक्षाओं के पद रिक्त होने के बावजूद भी ऑन लाइन कक्षाएं संचालित कर शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम रखने में सफलता प्राप्त की हैं.

विद्यालय के प्रिंसिपल अनोपाराम लेगा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धुंधाड़ा में अंग्रेजी, भूगोल और हिंदी के व्याख्याताओं के पद रिक्त हैं. कक्षा नवमी में 44, दसवीं में 35, 11 वीं में 45 और 12 वीं में 40 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. विद्यालय में कुल 170 और 185 बालिकाए सहित 355 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं.

ऐसे की तैयारी

भूगोल व्याख्याता और हिंदी वरिष्ठ अध्यापक का पद पिछले सत्र से रिक्त हैं. व्यख्याता के रिक्त पदों से विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं होने पर प्रिंसिपल लेगा ने ग्रामीणों के साथ चर्चा के ऑन लाइन कक्षा संचालित के प्रयास शुरू किया. लेगा की पहल पर भामाशाह केवलराम पुत्र रीडाराम हुड्डा की ओर से 43 हजार का प्रोजेक्टर स्कूल में भेंट किया गया. वेदांता समूह के ई-कक्षा के सभी कक्षा व सभी विषयों के सभी अध्यायों के कलांश वार वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध है. उससे ऑनलाइन कक्षा का संचालन शुरू किया गया. संचालन के लिए प्रोजेक्टर व लेपटॉप, नेट कनेक्शन जो फोन से वाईफाई से जुड़ जाता है व 4x6 का सफेद पर्दा (जो दीवार पर सफेद चार्ट चिपकाकर बनाया गया है ). सभी विद्यार्थी पूर्ण रुचि के साथ सम्बंधित कालांश प्रारंभ होते ही प्रोजेक्टर रूम में पहुंच जाते है.

100% रहा परिणाम

ग्रामीण विद्यार्थी इस नवाचार पूर्ण ऑनलाइन शिक्षण से पूर्ण सन्तुष्ट हैं. पिछले साल भी पद रिक्त होने के बावजूद अंग्रेजी और भूगोल दोनों विषयों का 2022 का परीक्षा 100% रहा. जिसमें 60% से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुए. प्रिंसिपल अनोपाराम लेगा ने बताया कि वरिष्ठ अध्यापकों व व्याख्याताओं के रिक्त पदों के विषयों का पिछले एक साल से लगतार ऑन लाइन नियमित रूप से कक्षा संचालन कर पढ़ाई को कभी बाधित नहीं होने दिया. उन्होंने बताया कि जब तक रिक्त पदों पर स्थायी नियुक्ति न हो तब तक ऐसे अन्य विद्यालय में भी जहां नेटवर्क अच्छा हो वहां ऑन लाइन कक्षाओं का संचालन कर बोर्ड परीक्षा के साथ अन्य कक्षाओं का परीक्षण परिणाम भी शत प्रतिशत रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कौन होगा राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री? अशोक गहलोत सरकार के मंत्री बोले- मैं रेस में नहीं

ये भी पढ़ें- Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, सीएम अशोक गहलोत रेस में सबसे आगे

Trending news