जोधपुर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव शुरू, बीकानेर संभाग के 11 जिलों के किसान ले रहे हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1761488

जोधपुर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव शुरू, बीकानेर संभाग के 11 जिलों के किसान ले रहे हिस्सा

Jodhpur News: कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला 30 जून को शुरू हुआ. इसका उद्घाटन कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने किया इस अवसर पर कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा भी उपस्थित रहे. 

जोधपुर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव शुरू, बीकानेर संभाग के 11 जिलों के किसान ले रहे हिस्सा

Jodhpur News: प्रदेश के किसानों को कृषि क्षेत्र विकास और किसानों के उत्थान की योजनाओं से परिचित कराकर कृषक कल्याण को प्रगतिकारी दिशा-दृष्टि से रूबरू कराने के लक्ष्य को लेकर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला 30 जून को शुरू हुआ. इसका उद्घाटन कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने किया इस अवसर पर कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा भी उपस्थित रहे , इसमें जोधपुर व बीकानेर संभाग को मिलाकर 11 जिलों के किसान ने हिस्सा लिया. 

इस मेले में कृषि प्रदर्शनी, स्मार्ट फार्मिंग, राज किसान सुविधा एप-डॉक्यूमेंट्री व कृषि एवं उद्यानिकी गतिविधियों की डॉक्यूमेंट्री का सजीव प्रदर्शन आदि के साथ ही विभिन्न जिलों के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम किया का रहा है. इस दौरान् राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण के साथ ही किसानों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया.   

मेले में कृषि क्षेत्र से संबंधित नवाचारों, वैज्ञानिक विधियों से खेती-बाड़ी, स्मार्ट फॉर्म आदि का जीवन्त प्रदर्शन आकर्षण के मुख्य केन्द्र होंगे. ख़ासकर स्मार्ट फॉर्म में शेड मेट, पॉली हाउस, फार्म पाउण्ड, ड्रीप सिस्टम, अत्याधुनिक मशीनरी, समन्वित कृषि आदि का जीवन्त प्रदर्शन किया गया है, जो किसानों को नवीन कृषि तकनीक की जानकारी भी दी जा रही है. विभिन्न स्टॉल्स पर मिलेगी उपयोगी जानकारी मेले में कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विभाग सहित कृषि स्टार्टअप्स की 100 से अधिक स्टॉल्स लगाई गई है.

ये भी पढ़ें- करौली के बैठा हनुमान मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा शुरू, कलश यात्रा में 3 हजार से अधिक महिलाएं शामिल

इन स्टॉल्स पर कृषकों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ उन्नत कृषि, नवीन तकनीक, मशीनरी का उपयोग, उद्यानिकी, समन्वित कृषि सहित कृषक हित से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी. इन स्टॉल्स में विभिन्न प्राइवेट कंपनियों यथा ऊर्वरक निर्माता, बीज वितरक व उत्पादक, पेस्टीसाइज, उपयोगी दवाएं आदि के स्टॉल भी शामिल है.  

Trending news