India and France Joint exercise Garuda 7: जोधपुर में भारत और फ्रांस के वायुसेना प्रमुख ने भरी लड़ाकू जहाज में उड़ान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1431980

India and France Joint exercise Garuda 7: जोधपुर में भारत और फ्रांस के वायुसेना प्रमुख ने भरी लड़ाकू जहाज में उड़ान

Joint exercise Garuda 7: भारत और फ्रांस के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ सेवन 26 अक्टूबर से जोधपुर में शुरू हुआ है जो 12 नवंबर तक चलेगा.

वायुसेना प्रमुख ने भरी लड़ाकू जहाज में उड़ान.

Joint exercise Garuda 7: भारत और फ्रांस के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ सेवन 26 अक्टूबर से जोधपुर में शुरू हुआ है जो 12 नवंबर तक चलेगा. मंगलवार को इस युद्धाभ्यास में भारत और फ्रांस के एयर चीफ सम्मिलित हुए. भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी और फ्रांस के एयर फोर्स के चीफ जनरल स्टीफन भी जोधपुर हवाई सेना स्टेशन पर मौजूद रहे और दोनों ही वायु सेना प्रमुख आने राफेल और सुखोई फाइटर प्लेन में को पायलट की तरह उड़ान भरी. एक्सरसाइज में आज दोनों देशों के एयरचीफ ने फाइटर जेट्स में करीब 1 घंटे तक उड़ान भरी.

 वहीं इस एक्सरसाइज में हवा में फ्यूल भरने से लेकर वेपन सिस्टम के नए सिरे से यूज करने की प्रैक्टिस की गई मंगलवार को एक साथ 10 फाइटर जेट और एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने बेस से उड़ान भरी और यह फाइटर जेट हवा में प्रैक्टिस करते रहे. ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने हवा में विमानों में फ्यूल भरने की प्रैक्टिस की. 

ये भी पढ़ें- जयपुर में 14 नवंबर को 'मेगा जॉब फेयर', युवाओं को मिलेगा रोजगार के अवसर

आज की एक्सरसाइज के बाद दोनों ही देशों के एयर चीफ ने इस युद्धाभ्यास को लेकर मीडिया से बातचीत में बताया कि दोनों ही देशों के बीच में लंबे समय से इस तरह का युद्धाभ्यास किया जाता है. जिससे वायु सैनिकों को बहुत कुछ नए अनुभव सीखने को मिलते हैं और जोधपुर में चल रहे इस युद्ध अभ्यास से भी काफी कुछ सीखने को मिला है. बदलती तकनीक के साथ नए-नए अनुभव सैनिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं.

Trending news