जोधपुर में लंबी ट्रेन यात्रा करने वालों के लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर सुविधाओं का ले रहे जायजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755527

जोधपुर में लंबी ट्रेन यात्रा करने वालों के लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर सुविधाओं का ले रहे जायजा

Jodhpur news:  लंबी दूरी की ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सभी मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे ने इसके लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर इन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं .  

 

जोधपुर में लंबी ट्रेन यात्रा करने वालों के लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर सुविधाओं का ले रहे जायजा

Jodhpur: लंबी दूरी की ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सभी मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे ने इसके लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर इन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं .  रेलवे के इस निर्णय के बाद  विशेष अभियान के तहत उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर कार्यरत कर्मचारी भी विशेषकर लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोचों में जाकर यात्री सुविधाओं का जायजा लेकर हर संभव मदद कर रहे हैं. इस दौरान वे कोच में पानी,बिजली,बैठने की पर्याप्त जगह,मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, पंखे व सुरक्षा इत्यादि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं. 

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि देश में ट्रेनों के जनरल कोचों में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कमोबेश अधिक रहती है . रेलवे ने इन कोचों के यात्रियों को मूलभूत सुविधाओं  का लाभ देने के लिए ही विशेष अभियान की शुरुआत की है. जिसके सकारात्मक नतीजे सामने आने लगे हैं. 

डीआरएम ने दी ट्रेन के बारे में जानकारी

डीआरएम ने बताया कि  ट्रेनों के सभी स्टोपेज पर अनारक्षित कोचों के पास सस्ता भोजन, पीने का पानी और वेंडिंग ट्रालियां शुरु करने के लिए निर्देश दिये गए हैं, ताकि जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भी इन सुविधाओं का लाभ मिल सके. वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत ही बोर्ड पर सफाई और पानी  उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. यही नहीं ट्रेन मैनेजमेंट को रास्ते में वाटरिंग स्टेशनों पर अनारक्षित कोचों के शौचालयों में पानी भरने के निर्देश दिए गए हैं . 

ट्रेन के जनरल डिब्बों में चल रहा काम

साथ ही जनरल कोचों के सामने  पेयजल बूथ बनाने की दिशा में भी काम चल रहा है, ताकि जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके . रेलवे की इस पहल से ग्रीष्मावकाश के दौरान जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी जिससे उनका सफर आरामदायक बनेगा इसके लिए टिकट चेकिंग स्टाफ को भी यात्री सुविधाओं पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं . नई व्यवस्था के तहत जनरल कोच के यात्रियों को पानी व नाश्ता-पानी के लिए अपने कोच से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी. 

यह भी पढ़ें...

दिल्ली की फ्लाइट जयपुर में लैंड करा के पायलट बोला- ड्यूटी टाइम खत्म, आगे नहीं जाऊंगा

Trending news