जोधपुर- महावीर चक्र विजेता शहीद राइफलमैन 100वा जन्मोत्सव, मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर और सलामी देकर मनाया गया
Advertisement

जोधपुर- महावीर चक्र विजेता शहीद राइफलमैन 100वा जन्मोत्सव, मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर और सलामी देकर मनाया गया

Jodhpur latest news:  राजस्थान के जोधपुर जिले में शेरगढ़ के प्रथम महावीर चक्र विजेता शहीद राइफलमैन धौंकल सिंह का 100वा जन्मोत्सव सैन्य सम्मान के साथ फलोदी रोड़ पर स्थित उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर और सलामी देकर मनाया गया. 

जोधपुर- महावीर चक्र विजेता शहीद राइफलमैन 100वा जन्मोत्सव, मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर और सलामी देकर मनाया गया

Jodhpur news: राजस्थान के जोधपुर जिले के बालेसर के फलोदी रोड़ फांटा पर स्थित महावीर धौंकल सिंह स्मृति भवन में उनके 100वें जन्मोत्सव के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. शहीद राइफलमैन महावीर चक्र निवासी सेखाला जिला जोधपुर की 100वी जन्मतिथि के अवसर पर भारतीय सेना के तत्वाधान में फलोदी रोड़ स्थित उनकी मूर्ति पर सेना द्वारा सशस्त्र सलामी दी गई, साथ ही पुष्प चक्र व फूल मालाएं अर्पित कर उनकी शहादत को याद किया गया. 

यह भी पढ़े- Exit Poll में BJP को बढ़त! क्या वसुंधरा राजे फिर संभालेंगी राजस्थान की कमान?

वीर धौंकल सिंह का जन्म आज ही के दिन 1 दिसंबर 1923 को सेखाला निवासी श्री सिमरथ सिंह के घर हुआ था.  20 वर्ष की आयु में  1 दिसंबर 1943 को आप 6 राजपूताना राइफल्स में देश सेवा में शामिल हो गए. भारत पाक युद्ध 1948 के दौरान राइफल में धौंकल सिंह के नेतृत्व में एक टुकड़ी उरी में एक पोस्ट को पाकिस्तानियों के कब्जे से छुड़वाने हेतु आगे बढ़ रही थी. इस लड़ाई में राइफल में धौंकल सिंह ने ऊंची चोटी पर बैठे पांच दुश्मनों को मार गिराया और कई अन्य को घायल कर दिया. इस लड़ाई में धौंकल सिंह बुरी तरह से घायल हो गए और वहीं पर अपना सर्वोच्च बलिदान देश को दे दिया मरणोपरांत देश के दूसरे सबसे बड़े गैलंट्री अवॉर्ड महावीर चक्र से नवाजा गया. 

इस अवसर पर 3 राजपूताना राइफल्स के ले.कर्नल कुलदीप सिंह के नेतृत्व में शहीद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मुख्यालय जोधपुर सब एरिया के कर्नल पार्था दुबे, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल बीएस मैहला 6 राजरिफ के सेवारत सैनिकों द्वारा पुष्प चक्कर अर्पित किए गए और अन्य सभी गौरव सेनानियों ने भी पुष्प अर्पित कर शहीद राइफल धौंकल सिंह की शहादत को याद किया.

यह भी पढ़े- दिल्ली पहुंचते ही कहां गईं अंजू,क्या बच्चों को ले जाएंगी पाकिस्तान?

शहीद के जीवन दर्शन पर विचार प्रकट किए
आज के गौरवशाली दिवस को मनाने का श्रेय कप्तान नौसेना प्रोफेसर डॉक्टर गायड सिंह इंदा को जाता है जिन्होंने जोधपुर स्थित सेना मुख्यालय और कर्नल ऑफ दी राजपूताना राइफल्स को पत्र लिखकर शहीद राइफलमैन धौंकल सिंह MVC के 100 वें जन्मदिन पर एक कार्यक्रम कराने का अनुरोध किया था. इस अवसर पर शहीद के परिवारजन में भतीज, उनकी बहुओं और भानेज को माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया. इस मौके पर सैन्य अधिकारियों, सेवारत सैनिकों, गौरव सेनानियों, एनसीसी के केडेट्स ने शहीद की मूर्ति पर पुष्प चक्र एवं पुष्प अर्पित कर श्रंदाजलि दी गई ,कई वक्ताओं ने शहीद के जीवन दर्शन पर विचार प्रकट किए.

Trending news