CM गहलोत ने जोधपुर में 139 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास
Advertisement

CM गहलोत ने जोधपुर में 139 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास

जोधपुर न्यूज: सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर में 139 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास किया. साथ ही लोक कला नगर आवासीय योजना, चौखा की आवेदन पुस्तिका का विमोचन किया गया.

CM गहलोत ने जोधपुर में 139 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास

जोधपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को जोधपुरवासियों को 139 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्यों की सौगातें दी. सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरदारपुरा, सूरसागर, जोधपुर शहर और लूणी विधानसभा क्षेत्रों के 308 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. साथ ही, लोक कलाकारों के आवास के सपनों को साकार करने के लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लोक कला नगर आवासीय योजना, चौखा की आवेदन पुस्तिका का विमोचन भी किया. 

सीएम गहलोत ने समारोह में कहा कि प्रदेश के हर जिले में बहुआयामी विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पित है. जोधपुर में सुगम, सुरक्षित सड़कों के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा और आधारभूत सरंचनाओं का मजबूती से विस्तार किया जा रहा है. इस शहर का हर दृष्टि से तीव्रतर विकास हुआ है, जिससे यह शहर देश में अग्रणी व विशिष्ट पहचान बना चुका है. देश में जोधपुर एकमात्र ऐसा जिला है, जहां सभी तरह की विश्वस्तरीय संस्थाएं एक साथ संचालित हैं. 

जोधपुर के विकास पर जोधपुरवासियों को गर्व होना चाहिए- CM

यहां एम्स, राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल, आयुर्वेद, विधि व पुलिस विश्वविद्यालय सहित सभी प्रमुख संस्थान हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि जोधपुर में पिछले 4 वर्षों में जनकल्याणकारी विकास कार्य हुए हैं. भविष्य में भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी. स्थानीय आमजन की अनुशंसा पर हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, शिक्षा, कृषि  स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में जोधपुर के विकास पर जोधपुरवासियों को गर्व होना चाहिए.

सीएम गहलोत ने विकास कार्यों में गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित करने  नियमित निगरानी रखने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने नए जिलों की घोषणा पर कहा कि जितने छोटे जिले होंगे, वहां उतना ही अधिक प्रशासनिक एवं विकास कार्य होगा.

4 वर्षों में 59 प्राथमिक विद्यालय खुले- CM गहलोत 

पहले के मुकाबले बेहतर हुए विकास कार्य मुख्यमंत्री ने कहा कि जोधपुर में पिछले 4 वर्षों में 59 प्राथमिक विद्यालय, 75 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, 8 महाविद्यालय तथा 2 विश्वविद्यालय खोले हैं. साथ ही 163 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक तथा 321 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया है. यहां 32 आयुष हेल्थ वैलनेस सेंटर, 5 ब्लॉक आयुष हॉस्पिटल, 99 सब-सेंटर, 2 उपजिला अस्पताल, 5 जिला अस्पताल व 2 सैटेलाइट अस्पताल खोले हैं.

साथ ही कई पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत किया है. चिकित्सा शिक्षा में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान एवं डेंटल कॉलेज भी खोला गया है. एमबीबीएस की 250 सीटें बढ़ाई गई हैं. इसी तरह सामाजिक सुरक्षा में 1894 करोड़ रुपए व्यय कर जरूरतमंदों को संबल प्रदान किया है. सात औद्योगिक क्षेत्र खोलने के साथ 289 भूखंड आवंटित किए गए हैं. जोधपुर में नया वेद विद्यालय, मारवाड़ मेडिकल विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय की घोषणा इसी बजट में की गई है.

 चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए का निःशुल्क इलाज

चिरंजीवी योजना और महंगाई राहत कैंप से राहत सीएम गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए का निःशुल्क इलाज और राज्य के बाहर भी ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है. यह योजना प्रदेशवासियों के लिए जीवनदायिनी साबित हुई है. वहीं, महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में 3 लाख से अधिक बच्चों का प्रवेश लेना उज्ज्वल भविष्य की एक सुखद तस्वीर बनता है.

100 यूनिट निःशुल्क घरेलू बिजली

साथ ही महंगाई राहत कैंपों में 1.93 करोड़ परिवार रजिस्ट्रेशन कराकर 100 यूनिट निःशुल्क घरेलू बिजली, 2000 यूनिट निःशुल्क कृषि बिजली तथा 10 लाख रुपए का दृर्घटना बीमा सहित अन्य योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगस्त में अन्नपूर्णा फूड पैकेट और महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण शुरू हो जाएगा.  समारोह में जोधपुरवासियों ने विभिन्न क्षेत्रों में हुए कार्यों और राजस्थान राज्य श्रमण संस्कृति बोर्ड बनाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया.

उन्होंने मुख्यमंत्री के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की. मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों की मांग पर महामंदिर में बन रही पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने की भी घोषणा की. साथ ही अन्य कार्यों को भी प्राथमिकता अनुसार कराए जाने के लिए आश्वस्त किया.  

यह भी पढ़ेंः मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के बयान पर गजेन्द्र सिंह शेखावत के बदले सुर, बोले- स्वागत है... भरतपुर के नेताओं को बिन पैंदे का लोटा बताया था

यह भी पढ़ेंः  Rajasthan- राजेंद्र गुढ़ा की बर्खास्तगी के बाद BJP के नेताओं का सरकार पर तंज, कहा-  ये निपटाओ अभियान कांग्रेस को निपटाएगा

Trending news