हर ब्लॉक में बनेगा मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, ग्रामीण ओलंपिक गेम के सितारे ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में दिखाएंगे जलवा - सीएम गहलोत
Advertisement

हर ब्लॉक में बनेगा मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, ग्रामीण ओलंपिक गेम के सितारे ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में दिखाएंगे जलवा - सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा ‘खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान’ का लक्ष्य आज पूरा होता दिख रहा है. यहां न कोई हार है, न कोई जीत. उन्होंने विश्वास जताया कि राजस्थान का ये अनूठा प्रयोग कामयाबी का इतिहास रचेगा 

हर ब्लॉक में बनेगा मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, ग्रामीण ओलंपिक गेम के सितारे ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में दिखाएंगे जलवा - सीएम गहलोत

Jodhpur : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक-2022 के उद्घाटन के अवसर पर राज्य में खेलों का माहौल बनाने और खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शहरी ओलंपिक खेल के आयोजन की महत्वाकांक्षी घोषणा की. साथ ही उन्होंने ग्रामीण ओलंपिक खेलों को हर वर्ष आयोजित करने की भी घोषणा की, ताकि ग्रामीण अंचल में खेलों के प्रति रूचि बनी रहे.

राजस्थान में खेलों के महाकुंभ के रूप में राष्ट्रीय खेल दिवस पर पहली बार आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक-2022 का राज्यस्तरीय शुभारंभ जोधपुर से हुआ. मुख्यमंत्री ने सोमवार को लूणी पंचायत समिति अन्तर्गत पाल गांव के पशु मेला मैदान में आयोजित भव्य समारोह में इन खेलों का उद्घाटन किया.

मुख्मंत्री ने खेल ध्वजारोहण किया और मार्च पास्ट की सलामी लेकर वहां उपस्थित जन समूह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का प्रदेशव्यापी आयोजन अभूतपूर्व है. आज का दिन राजस्थान के लिए ऐतिहासिक है. खेलों के इस महाकुंभ में हर आयु और वर्ग का व्यक्ति अपनी खेल प्रतिभा से रूबरू करा रहा है. इस दौरान राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल-2022 की मशाल मुख्यमंत्री द्वारा खिलाड़ियों को सौंपी गई.

खेल प्रतिभाओं को निखारने का अवसर
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा ‘खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान’ का लक्ष्य आज पूरा होता दिख रहा है. यहां न कोई हार है, न कोई जीत. उन्होंने विश्वास जताया कि राजस्थान का ये अनूठा प्रयोग कामयाबी का इतिहास रचेगा और इसके माध्यम से प्रदेश से वैश्विक स्तर की खेल प्रतिभाएं निखरकर प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगी.

ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को तलाशकर उन्हें प्रादेशिक, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करना ही हमारा उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से स्वास्थ्य और व्यक्तित्व के साथ ही मानवीय गुणों का भी विकास होता है, जिससे सामाजिक विकास और कल्याण को नई दिशा प्राप्त होती है.

fallback

शहरी क्षेत्रों में भी होगा ओलंपिक
गहलोत ने प्रदेश में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में नगर निकायों की सहभागिता तय करते हुए शहरी ओलंपिक खेलों के आयोजन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण ओलंपिक भी हर साल होंगे, ताकि लोगों में खेल भावना एवं अभ्यास का दौर निरन्तर बना रहे.

सद्भावना और सामूहिक विकास की सोच को सम्बल मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों से उभरने वाली प्रतिभाएं आगे चलकर ओलंपिक और कॉमनवेल्थ में बेहतर प्रदर्शन कर देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी. इन खेलों से खेल भावनाओं का विकास होगा, जिससे आपसी प्रेम, भाईचारा, सद्भावना और पारस्परिक विकास की सौहार्द्रपूर्ण सोच विकसित होगी. इन खेलों का उद्देश्य समाज और क्षेत्र में खेल भावना का संचार करना है.

गहलोत ने कहा कि हर परिस्थिति का सरकार ने दृढ़तापूर्वक मुकाबला किया है. लम्पी स्किन डिजीज से पशुधन को बचाने और इस रोग की रोकथाम के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है और इन प्रयासों में कहीं कोई कमी नहीं आएगी.

उन्होंने कहा कि इन खेलों में प्रदेश की कुल 11 हजार 285 ग्राम पंचायतों में एक साथ लगभग 29 लाख 80 हजार खिलाड़ियों ने छह खेलों के लिए पंजीकरण कराया है. इनकी 2 लाख 21 हजार 55 टीमें बनी हैं, जिनमें 20 लाख 37 हजार पुरुष और 10 लाख महिला खिलाड़ी शामिल हैं. इनमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द के नाम पर हर ब्लॉक पर स्टेडियम बनाने का बड़ा निर्णय किया है. उन्होंने पाल में स्टेडियम निर्माण कार्य को अगले बजट में लिए जाने का आश्वासन दिया और बताया कि जोधपुर जिले में 295 ग्राम पंचायतों में 30 से 50 लाख तक की धनराशि के खेल मैदान मनरेगा में स्वीकृत किए गए हैं. उन्होंने इस काम के लिए 11 करोड़ रूपए का जन सहयोग जुटाने के लिए सरपंचों की प्रशंसा की.

fallback

वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण पत्र सौंपा
राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक-2022 में इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों की अधिकतम भागीदारी के लिए बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड लंदन में दर्ज होने पर इसका प्रोविजनल सर्टिफिकेट मुख्यमंत्री को प्रदान किया गया.

fallback

मुख्यमंत्री ने माना खिलाड़ियों का आग्रह
मुख्यमंत्री गहलोत राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के राज्यस्तरीय उद्घाटन समारोह के दौरान मैदान में पहुंचे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया. मैदान में खिलाड़ियों के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों के साथ कबड्डी के खेल का आनंद लिया वही शाम को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मसूरिया,बाबा रामदेव मंदिर में बाबा रामदेव जी के दर्शन कर प्रदेश और आमजन के लिए की मंगल कामना की. वही मंदिर समिति की तरफ से मुख्यमंत्री का साफा पहनाकर सम्मान किया गया. 

fallback

इसके बाद सुमेर शिक्षण संस्थान के 125 वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने शिरकत की. उन्होंने समारोह में 80 वर्ष से अधिक आयु के 68 पूर्व छात्रों को अभिनन्दन पत्र प्रदान किया. गहलोत ने पूर्व छात्रों को साफा पहनी और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. मुख्यमंत्री ने संस्था के प्रतिभावान छात्रों तथा सहयोगी भामाशाहों को भी सम्मानित किया. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूल के संस्थापकों ठेकेदार मघराज कछवाहा, पोकरजी कछवाहा, पुखराज सांखला और सायबराम गहलोत को पुष्पान्जलि अर्पित की.

fallback

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि विद्यालय में आकर उनकी विद्यार्थी काल की यादें ताजा हुई हैं तथा पूर्व छात्र के रूप में उन्हें समारोह में भाग लेना उनके लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि संस्था ने अपनी स्थापना से लेकर अब तक अभूतपूर्व ऊँचाइयां हासिल की हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के द्वारा प्रदेश में आमजन को महंगे इलाज से छुटकारा मिला है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा एवं आमजन के स्वास्थ्य सरोकारों को सुदृढ़ बनाने की दिशा में सरकार की ये योजना आज पूरे देश में चर्चा का विषय है और इसे राष्ट्रीय स्तर पर भी लागू किया जाना चाहिए.

इस बीच प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने श्री सुमेर शिक्षण संस्थान की प्रशंसा करते हुए कहा कि, शिक्षा के क्षेत्र में संस्थान का योगदान सराहनीय है. उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के सुनहरे भविष्य को लेकर महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों से लेकर प्रदेश में शैक्षणिक, तकनीकी और प्रशिक्षण संस्थाओं, चिकित्सा के क्षेत्र में उच्च तकनीक संस्थानों का विस्तार हुआ है.

fallback

इससे पहले अतिथियों के सम्मान में एनसीसी की गर्ल्स बटालियन ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया और बालिकाओं ने तिलक कर अतिथियों का स्वागत किया. प्रबन्ध समिति के सचिव जसवन्त सिंह कच्छावा ने संस्थान के इतिहास, उद्देश्य और गतिविधियों पर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया.

समारोह में राजस्थान पशुधन कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र सिह सोलंकी, विधायक श्रीमती मनीषा पंवार, विधायक महेन्द्रसिंह विश्नोई एवं किशनाराम विश्नोई, महापौर श्रीमती कुन्ती देवड़ा परिहार, राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल, राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा, पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी, संस्थान के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि, शिक्षाविद्, गणमान्य नागरिक, अभिभावक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे.

 

जोधपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को मेष को घाटा, कन्या को भी परेशानी, तुला का दिन होगा शानदार

Trending news