खेतड़ी: केसीसी क्लब में आयुर्वेदिक शल्य चिकित्सा शिविर का हुआ उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1429436

खेतड़ी: केसीसी क्लब में आयुर्वेदिक शल्य चिकित्सा शिविर का हुआ उद्घाटन

Khetri News: झुंझुनूं के खेतड़ी में राज्य सरकार की ओर से आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया गया. आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को लेकर राज्य सरकार की ओर से संचालित की जा रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना वरदान साबित हो रही है. 

खेतड़ी: केसीसी क्लब में आयुर्वेदिक शल्य चिकित्सा शिविर का हुआ उद्घाटन

Khetri News, Jhunjhunu: झुंझुनूं के खेतड़ीनगर के ताम्र क्लब में राज्य सरकार की ओर से आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सलाहकार एवं खेतड़ी विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह, विशिष्ट अतिथि बीसीएमओ डॉ. हरीश यादव, एसडीएम जयसिंह चौधरी, डॉ. आनंद सिंह थे, जबकि अध्यक्षता पालिका चेयरमैन गीता सैनी ने की. 

कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम अतिथियों ने फीता काटकर शिविर का शुभारंभ किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत आयुर्वेद का एक सबसे बड़ा केंद्र हुआ करता था, जिसकी पूरे विश्व में एक अलग पहचान है. आयुर्वेद ने विश्व में अपने देश का नाम बढ़ाया, जो आज भी कायम है.  

आयुर्वेद का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है और प्रत्येक व्यक्ति को लंबे जीवन के लिए आयुर्वेद पद्धति का उपयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी दवाएं नियमित समय के लिए ही काम करती है, लेकिन आयुर्वेद पद्धति का उपयोग करने से लंबे समय तक इसका उपयोग लिया जा सकता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.  

मनुष्य का शरीर आज के समय में बिगड़ते खानपान एवं बदलती शैली के कारण इस प्रकार से हो गया है कि जल्द ही कोई बीमारी को ठीक करने के लिए भारी मात्रा में अंग्रेजी दवाओं का प्रयोग किया जाता है. उस समय अंग्रेजी दवाई अपना असर तो दिखाती है, लेकिन आयुर्वेद एक ऐसी पद्धति है जो शरीर में उत्पन्न होने वाली प्रत्येक बीमारी पर असर करते हुए बीमारी को हमेशा के लिए खत्म कर देती है. 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम करते हुए आयुर्वेद एलोपैथी एवं अन्य प्रकार की पद्धतियों पर काम करते हुए प्रभावी रूप से लागू कर रही है, ताकि प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी प्रकार को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. 

आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को लेकर राज्य सरकार की ओर से संचालित की जा रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना वरदान साबित हो रही है.  राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना को लेकर अब दूसरे प्रदेशों के लोग भी इस योजना को अपनाने को लेकर काम कर रहे हैं और जल्द ही इसे पूरे देश में लागू करने के प्रयास हो सकते हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि गोठड़ा में राज्य सरकार की ओर से बनाई गई पीएचसी भवन के लिए साढ़े 4 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं और जल्द ही भवन निर्माण होने के साथ पीएचसी में सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान आईटी रेड में हुआ बड़ा खुलासा, छापों में 100 करोड़ से ज्यादा की आय उजागर

इस दौरान ब्लॉक आयुर्वेद अधिकारी डॉ. कमलेश कुमार शर्मा ने आयुर्वेद पद्धति के बारे में जानकारी देते हुए सरकार की ओर से लगाए जा रहे दस दिवसीय शिविर में होने वाले ऑपरेशन और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर समाजसेवी हरिराम गुर्जर, डॉ. कमलेश कुमार शर्मा, पूर्व उप निदेशक चंद्रकांत गौतम, डॉ. नरेश यादव, डॉ. अशोक अरड़ावतिया, डॉ. सुभाष भारद्वाज, राजेश गाडराटा, महिपाल यादव, डॉ. पवन सैनी, डॉ. सीमा हरीश यादव, डॉ. बलराज सिंह, डॉ. रोहिताश, हरिशंकर, डॉ. सुशील, नरेश यादव, मदनलाल सैनी, डॉ. महेश झाझड़िया सहित अनेक लोग मौजूद रहे. 

Reporter- Sandeep Kedia 

Trending news