Khetri: दुधवा नदी में अवैध खनन के विरोध में दुधवा के ग्रामीणों ने SDM को सौपा ज्ञापन
Advertisement

Khetri: दुधवा नदी में अवैध खनन के विरोध में दुधवा के ग्रामीणों ने SDM को सौपा ज्ञापन

Khetri News: झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के दुधवा के ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर नदी में हो रहे अवैध खनन को बंद कराने की मांग की है. एसडीएम जय सिंह चौधरी को ग्रामीणों की ओर से दिए ज्ञापन में बताया कि यहां अवैध खनन किया जा रहा है. 

 

Khetri: दुधवा नदी में अवैध खनन के विरोध में दुधवा के ग्रामीणों ने SDM को सौपा ज्ञापन

Jhunjhunu News, Khetri: झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के दुधवा के ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर नदी में हो रहे अवैध खनन को बंद कराने की मांग की है. एसडीएम जय सिंह चौधरी को ग्रामीणों की ओर से दिए ज्ञापन में बताया कि ग्राम पंचायत दुधवा नांगलिया में अवैध बजरी फिल्टर प्लांट लगाकर भारी मात्रा में बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है. 

नदी में हो रहे अवैध खनन से रोजाना हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है. नदी में हो रहे खनन को लेकर पूर्व में ग्रामीणों ने मुख्य सचिव के समक्ष हुई जनसुनवाई में भी मुद्दा उठाया था. जिस पर स्थानीय प्रशासन को खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे. इसके बावजूद भी खनन माफियाओं के खिलाफ कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं होने के कारण धड़ल्ले से खनन किया जा रहा है. 

ग्रामीणों ने बताया कि नदी क्षेत्र में ग्रामीणों की ओर से पुलिस चौकी स्थापित करने की मांग की गई थी. जिस पर पुलिस की ओर से लगाई चौकी खनन क्षेत्र से दूरी पर होने के कारण खनन माफियाओं पर लगाम नहीं लग पाई. बजरी का खनन करने में लगे लोगों ने नदी में गहरे गहरे गड्ढे कर दिए. जिससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है. 

खनन माफिया पर जब प्रशासन की ओर से कार्यवाही की जाती है. तो वह लोग सीमावर्ती क्षेत्र हरियाणा में घुस जाते हैं और प्रशासन के वहां से चले जाने के बाद नदी क्षेत्र में मशीनें उतार कर अवैध खनन कर प्रदेश को राजस्व का नुकसान भी पहुंचा रहे हैं. इस संबंध में एसडीएम जयसिंह चौधरी ने बताया कि पूर्व में भी प्रशासन की ओर से अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी.

जल्द ही पुलिस व प्रशासन की ओर से एक विशेष टीम बनाकर कार्यवाही की जाएगी. इस दौरान कोई भी अवैध खनन करता पाया गया तो उसे खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी. इस मौके पर नेतराम, मुकेश, सहीराम, लालाराम, जयपाल, राकेश, विक्रम, सुरेश सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे.

Trending news