छात्रसंघ चुनाव: ABVP-NSUI में कांटे की टक्कर, जातिगत समीकरण 'हिंदूवादी' संगठन का बिगाड़ेगा खेल!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1319411

छात्रसंघ चुनाव: ABVP-NSUI में कांटे की टक्कर, जातिगत समीकरण 'हिंदूवादी' संगठन का बिगाड़ेगा खेल!

ABVP और  NSUI के बीच सीधा मुकाबला अंतिम सूची का प्रकाशन के बाद चुनावी मैदान की तस्वीर साफ हो गई, जिसमें अध्यक्ष पद के लिए मयंक दवे (ABVP) और हितेश (NSUI) के बीच सीधा मुकाबला होगा. 

ABVP-NSUI में कांटे की टक्कर

Bhinmal: जालोर जिले के भीनमाल में राजकीय महाविद्यालय में दो साल बाद होने जा रहे छात्रसंघ चुनावों को लेकर अब छात्र राजनीति तेज हो गई है. छात्रनेता अपने संगठन के प्रत्याशियों को चुनाव में जीत दिलवाने की तैयारियों में मुस्तैदी से जुट गए. एबीवीपी और एनएसयूआई संगठन चारों ही सीटों पर परचम लहराने की जुगत में लगे हुए है. 

यह भी पढ़ें- Bhinmal : नर्मदा के पानी पर तारीख पर तारीख, अब 3 अक्टूबर से आंदोलन और चक्का जाम की चेतावनी

चुनावों में दोनों संगठनों के कैंडिडेट को कॉलेज परिसर में स्टूडेंट्स से अपने पक्ष में समर्थन मांग रहे. वहीं वोटर भी अलग-अलग गुट बनाकर चुनावी चर्चा में लगे हुए थे. साथ ही संगठनों के पदाधिकारी और छात्रनेता विभिन्न जगहों पर बैठके कर रणनीति बना रहे हैं. कॉलेज कैंपस में चुनावों को लेकर छात्रों के बीच प्रचार प्रसार तेजी से किया जा रहा है. महाविद्यालय में एनएसयूआई और एबीवीपी छात्र संगठन के बीच ही सीधा मुकाबला होगा. इस बार NSUI ने जातिगत समीकरण खेल ABVP की मुश्किलें बढ़ा दी है.

ABVP और  NSUI के बीच सीधा मुकाबला अंतिम सूची का प्रकाशन के बाद चुनावी मैदान की तस्वीर साफ हो गई, जिसमें अध्यक्ष पद के लिए मयंक दवे (ABVP) और हितेश (NSUI) के बीच सीधा मुकाबला होगा. उपाध्यक्ष पद पर अल्का नवल ABVP और जमना कुमारी NSUI के बीच मुकाबला होगा. 

इसी तरह महासचिव पद के लिए अनिल कुमार ABVP और अशोक कुमार NSUI सयुंक्त सचिव पद के लिए चेना राम NSUI और दशरथ ABVP के बीच मुकाबला होगा. इस बार छात्र संघ चुनावों में जाति का कार्ड नजर भी आ रहा है. साथ ही दोनों दलों के कार्यकर्ता कॉलेज कैंप के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में डोर टू डोर छात्रों से संपर्क कर रहे है और अपने अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं. छात्र संगठनों के नेता अपनी-अपनी जीत का जोरों-शोरों दांवा कर रहें हैं.

NSUI के जातिगत समीकरण से ABVP की मुश्किलें बढ़ी
बात करें पिछले चुनावों की तो जीके गोवानी महाविद्यालय में 5 बार अध्यक्ष पद पर एबीवीपी और NSUI का दो बार कब्जा रहा है. एबीवीपी से 2015 भंवर पंवार, 2016 चिंकु सिंह, 2017 हितेश माली, 2018 जीनल त्रिवेदी और 2019 में दीपक देवासी ने जीत हासिल की तो वहीं एनएसयूआई से विकास मांजू 2013 और भावना काबावत 2014 जीत हासिल की. अब अपनी लगातार हो रही हार को देखते हुए एनएसयूआई इस बार ने जातीग़त समीकरण के आधार पर कैंडिडेट को मैदान में उतारा है और अपना दांव खेला है, जिससे ABVP की मुश्किलें बढ़ गई है. हालांकि अब देखने वाली बात होगी. इस बार भी ABVP और NSUI में से कौन अपना दबदबा कायम रखता है.

इस दिन होगा मतदान
जीके गोवानी राजकीय कॉलेज भीनमाल में शुक्रवार को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान होगा. वोटिंग सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी. मुख्य चुनाव अधिकारी रिचा रानाडे ने बताया कि छात्र संघ चुनाव के लिए कॉलेज में 3 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 1550 स्टूडेंट्स प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

Reporter: Dungar Singh

Rajasthan Covid Update: सतीश पूनिया हुए कोविड पॉजिटिव, बुधवार को कोरोना के मिले 495 नए मरीज

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news