Jalore: प्रभारी मंत्री और जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष ने फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में ली बैठक
Advertisement

Jalore: प्रभारी मंत्री और जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष ने फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में ली बैठक

जालोर जिले में प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया और जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली.

Jalore: प्रभारी मंत्री और जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष ने फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में ली बैठक

Raniwara: राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री व प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप फ्लैगशिप योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें.

प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया एवं जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर द्वारा पंचायत समिति परिसर में फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई.

बैठक में प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिले में सैपलिंग बढ़ाने की बात कहते हुए सैंपल फेल होने पर मिस ब्राण्ड एण्ड सब स्टेण्डर्ड प्रोडक्ट्स पर की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली तथा मिलावटखोरों के विरूद्ध पुलिस व चिकित्सा विभाग के संयुक्त दल गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए. 

उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना में जिले की प्रगति देख मांग अनुरूप दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित शिकायतों के त्वरित निस्तारण करने की बात कही.

प्रभारी मंत्री ने रसद विभाग द्वारा बीपीएल एवं अंत्योदय के लाभार्थियों को राशन वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए जिले में इंग्लिश मीडियम स्कूलों में अध्ययनरत वि़द्यार्थियों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पालनहार योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं पर जानकारी लेते हुए ऑफलाइन प्रमाण पत्रों को पोर्टल पर ऑनलाइन किये जाने के निर्देश दिए. 

उन्होंने जिले में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन स्कीम एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदनों की स्थिति देखते हुए लीड बैंक अधिकारी को बैंक स्तर पर लंबित आवेदनों का त्वरित निस्तारण करवा आवेदकों को लाभान्वित करने की बात कही. उन्होंने मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना, देवनारायण तथा काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी ली.

उन्होंने जिले में संचालित इंदिरा रसोई केंद्रों के बारे में जानकारी लेते इन्दिरा रसोई योजना में भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने की बात कही. रानीवाड़ा अधिशाषी अधिकारी को रानीवाड़ा कस्बे में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने और नालियों की मरम्मत करवाने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत नियोजित श्रमिक और पट्टों के लिए लंबित आवेदनो का निस्तारण कर उन्हें लाभान्वित करने की बात कही.

उन्होंने मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा मित्र योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की बात कही. उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ तय समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए.

बैठक में जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं का त्वरित निस्तारण कर आमजन को लाभांवित कर राहत प्रदान करने की बात कही. उन्होंने सीएम पोर्टल से प्राप्त परिवेदनाओं एवं त्रिस्तरीय जनसुनवाइयो में दर्ज किये गये प्रकरणों पर जानकारी लेते हुए उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर निशांत जैन ने जिले में चलाए जा रहे नवाचारों कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए विभिन्न योजनाओं के तहत अर्जित जिले की प्रगति से अवगत करवाया.

बैठक के उपरांत *“कैंपेन कायाकल्प“* अभियान के तहत राशन वितरण केंद्रों का रंग रोगन, सूचना पट्ट पर सूचनाओं व कल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन और राशन प्राप्त करने आ रहे लाभार्थियों के लिए उचित बैठक व्यवस्था, टीन शेड निर्माण के संबंधित अभियान के पोस्टर का विमोचन जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, अध्यक्ष जन अभियोग निराकरण समिति पुखराज पाराशर, रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी, प्रभारी सचिव आशुतोष पेडणेकर, जिला कलेक्टर निशांत जैन, जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवला द्वारा किया गया.

बैठक के दौरान जिले के प्रभारी सचिव आशुतोष पेडणेकर, रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, सीईओ संजय कुमार वासु, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक आर.बी.सिंह सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें

 मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर 

विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत ने लोगों की सुनी समस्या, अधिकारियों को समाधान करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने सच कहा तो लग गई बीजेपी नेता को मिर्ची!गरमागरम बहस के बाद कलेक्टर बोले- कानून का राज चलेगा, मनमर्जी का नहीं

Trending news