रियांबड़ी उपखण्ड में प्रशासन की नाक के नीचे बजरी खनन, माफियाओं के हौसले बुलंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1253942

रियांबड़ी उपखण्ड में प्रशासन की नाक के नीचे बजरी खनन, माफियाओं के हौसले बुलंद

जिले के रियांबड़ी उपखण्ड में लूणी नदी क्षेत्र में प्रशासन की नाक के नीचे अवैध बजरी खनन का खेल धड़ल्ले से जारी है. पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के बावजूद दिन रात अवैध बजरी खनन जारी है . उपखण्ड का लुणी नदी क्षेत्र के दर्जनों गांवो की वन भूमि ,गोचर भूमि में भारी मात्रा में अवैध खनन चल रहा है.

 रियांबड़ी उपखण्ड में प्रशासन की नाक के नीचे बजरी खनन, माफियाओं के हौसले बुलंद

नागौर: जिले के रियांबड़ी उपखण्ड में लूणी नदी क्षेत्र में प्रशासन की नाक के नीचे अवैध बजरी खनन का खेल धड़ल्ले से जारी है. पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के बावजूद दिन रात अवैध बजरी खनन जारी है . उपखण्ड का लुणी नदी क्षेत्र के दर्जनों गांवो की वन भूमि ,गोचर भूमि में भारी मात्रा में अवैध खनन चल रहा है. खनन माफिया सरकार को राजस्व का लगा भारी नुकसान पहुंचा रहा रहे हैं. 

मुखबिरी से भाग जाते हैं खनन माफिया

 सैकड़ों की संख्या में डम्परों द्वारा ओवरलोड कर अवैध बजरी परिवहन किया जा रहा है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार,  प्रशासन के द्वारा जब भी कार्रवाई करने के लिए टीम रवाना होते हैं तो मुखबिरी कर दी जाती है, जिससे  बजरी खननकर्ताओं मौके से फरार हो जाते हैं और प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता. ऐसे में प्रशासन पर भी सवालिया निशान उठते हैं.  

अवैध खनन से सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे

अगर इस तहर यह अवैध खनन लगातार चलता रहा तो पर्यावरण अपना स्वरूप खोता नजर आ रहा हैं. साथ ही अवैध खनन कर्ताओं द्वारा हजारों संख्या में पेड़ पौधों की अंधाधुन कटाई की जा रही है जिसके चलते पर्यावरण को भारी नुकसान होता जा रहा है.

यहां की सड़कें जगह जगह गहरे गड्ढों में तब्दील होती जा रही है.  साथ ही संपूर्ण रियांबड़ी उपखण्ड क्षेत्र के सड़क मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिनसे वाहन चालकों को आवागमन में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है , जिससे आए दिन वाहान चालक चोटिल होते हैं और आम जनता में रोष व्याप्त है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Reporter- Dungar singh

Trending news