जैसलमेर: बारिश के पानी से घिरा रामगढ़ कस्बा, सौ घरों का कटा संपर्क, जानें पूरा हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1276570

जैसलमेर: बारिश के पानी से घिरा रामगढ़ कस्बा, सौ घरों का कटा संपर्क, जानें पूरा हाल

नदी के बहने से चारों तरफ के सड़क मार्ग राघवा, आनंदपुरा आदि के आने जाने के रास्तों पर पानी भर गया है और पानी भर जाने से दोनों तरफ से आने जाने वाले लोगों का जाम लग गया. 

बारिश के पानी से घिरा रामगढ़ कस्बा

Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर के रामगढ़ में मंगलवार रात हुई अच्छी बरसात से रामगढ़ कस्बे में पानी ही पानी हो गया. सुबह से कस्बे के चारों तरफ पानी आने से आवागमन के रास्ते बाधित हो गए हैं. रामगढ़ कस्बे में से होकर कन्या नदी पूरे वेग के साथ बहने लगी, जिससे करीब सौ घरों का संपर्क कस्बे से पूरी तरह से कट गया और लोग घरों में कैद होकर रह गए. 

यह भी पढ़ें- सावन के दूसरे सोमवार में लगा शिवालयों में भक्तों का तांता, गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

नदी के बहने से चारों तरफ के सड़क मार्ग राघवा, आनंदपुरा आदि के आने जाने के रास्तों पर पानी भर गया है. पानी भर जाने से दोनों तरफ से आने जाने वाले लोगों का जाम लग गया. लोग पानी के उतरने का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल रामगढ़ इलाके में मंगलवार रात तेज बरसात से बरसाती नाले उफान पर आ गए, जिससे रामगढ़ कस्बे में पानी ही पानी हो गया और कई घर पानी से घिर गए.

निकासी का इंतजाम नहीं होने से परेशानी
रामगढ़ में तेज बारिश के दौर ने एक ओर जहां किसानों को बहुत ज्यादा खुश कर दिया है. वहीं लोगों को परेशानी में डाल दिया है. रामगढ़ कस्बे में अच्छी बारिश से इलाके के सभी खेत और तालाब लबालब हो गए. भारी बारिश के कारण बरसाती नदिया उफान पर रहीं. कस्बे में बहने वाली कन्या नदी अपने तूफानी वेग में अस्थाई पुल की मिट्टी को अपने साथ बहा ले गई. रास्ते पर बड़े-बड़े गड्ढे पड़ गए और उनमें से पानी का बहाव जारी है. वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बन्द हो गई घरों का सम्पर्क पूरी तरह से कट गया है. पानी की निकासी की व्यवस्था सही नहीं होने की वजह से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है.

नेशनल हाईवे की लापरवाही आई सामने
हाईवे बनाने में ठेकेदार की बड़ी लापरवाही सामने आई है. बिजरासर खड़ीन के पास मात्र दो से तीन फुट का पुल बनाया गया है जो नाकाफी साबित हो रहा है. हाईवे की ऊंचाई होने और छोटे से पुल से पानी की निकासी नहीं होने के कारण पानी रुक गया और कस्बे में पानी का जलस्तर बढ़ने लगा. उसके बाद पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों के सहयोग से बिजरासर खड़ीन के पास जेसीबी मशीन से हाईवे तोड़कर रास्ता बनाया. उसके बाद वहां से तेज गति से पानी की निकासी होने लगी और कस्बे में जलस्तर घटने लगा, जिस पर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली.

कच्चे घरों को हुआ नुकसान
कस्बे सहित आस पास के गांव ढाणियों में हुई बारिश से कई कच्चे घरों को नुकसान हुआ है. रामगढ़, पूनमनगर, नगा सहित अन्य गांवों में कई कच्चे घर ध्वस्त हो गए है. पीड़ितों ने नुकसान का सर्वे करवाकर उचित मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है.

Reporter: Shankar Dan

Trending news