जैसलमेर के 20 वर्षीय युवा के नाम 3 पेटेंट रजिस्टर्ड, नए गैजेट्स पर कार्य जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426511

जैसलमेर के 20 वर्षीय युवा के नाम 3 पेटेंट रजिस्टर्ड, नए गैजेट्स पर कार्य जारी

Rajasthan: ऐसा ही जैसलमेर का 20 साल का युवा रविंद्र विश्नोई है, जो पिछले 5 साल से विभिन्न आविष्कार करने में जुटा हुआ है. इसका नतीजा है कि उसने सिर्फ 20 साल की उम्र में 3 आविष्कारों के पेटेंट अपने नाम करवा लिए.

नए गैजेट्स पर कार्य जारी

Jaisalmer: हर व्यक्ति का अलग दिमाग होता है, ऐसे में कुछ बिरले इस अनमोल देन का उपयोग आमजन के हित में करते हैं. ऐसा ही जैसलमेर का 20 साल का युवा रविंद्र विश्नोई है, जो पिछले 5 साल से विभिन्न आविष्कार करने में जुटा हुआ है. इसका नतीजा है कि उसने सिर्फ 20 साल की उम्र में 3 आविष्कारों के पेटेंट अपने नाम करवा लिए. हालही में उसके तीसरे आविष्कार का पेटेंट भी रजिस्टर हो गया है, इससे पहले वह दो आविष्कारों को पेटेंट करवा चुका है.

गौरतलब है कि जैसलमेर के धोलिया गांव के शिव रतन विश्नोई देश की सुरक्षा में तैनात है. ऐसे में उनके पुत्र रविंद्र विश्नोई शुरू से ही होनहार रहा है. रविंद्र की शुरू से विज्ञान में रूचि रही, जिसके चलते स्कूल में आयोजित होने वाली मॉडल प्रतियोगिता में उसका उत्साह था. इस पर उसने शुरू से ही अलग-अलग मॉडल बनाकर प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया, जिसमें वह हमेशा पहला स्थान प्राप्त करता. इसी बात को आत्मसात करते हुए रविंद्र ने 10 कक्षा में पढ़ते हुए अपना पहला आविष्कार किया, जिसके बाद उसे आविष्कार करने का जुनून चढ़ गया. इसका ही नतीजा है कि सोमवार को उसका तीसरा आविष्कार पेटेंट भी हो गया है.

साथ ही पिता ने पढ़ाई में ध्यान देने को कहा, मां ने किया पूरा सपोर्ट रविंद्र ने बताया कि पहले जब वह अपनी पढ़ाई के साथ विज्ञान के मॉडल बनाता था तो पिता उसे पढ़ाई पर ध्यान देने की सीख देते, लेकिन रविंद्र की मां सुखी देवी ने हमेशा अपने बेटे को प्रोत्साहित किया. 12वीं की पढ़ाई के बाद रविंद्र चंडीगढ़ में आईटी ट्रेड में बीटेक कर रहा है. इसी बीच समय निकालकर वह अपनी प्रतिभा को निखारते हुए विभिन्न आविष्कार भी कर रहा है, लेकिन अब रविंद्र के नाम तीन पेटेंट रजिस्टर्ड होने के बाद पिता शिवरतन विश्नोई का भी सीना गर्व से चौड़ा हो गया है.

आपको बता दें कि रविंद्र ने बताया कि उसके द्वारा आमजन को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने के लिए छोटी-छोटी चीजों पर मेहनत की जा रही है. उसके कई आविष्कार अभी पाइपलाइन में है. फिलहाल वह उसमें अभी कई प्रयोग करने में जुटा हुआ है, लेकिन आगामी समय में सभी छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने के बाद वह उनको भी पेटेंट करवाएगा. जैसलमेर का यह युवा होनहार फिलहाल चंडीगढ़ में पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी की चंडीगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक की पढाई कर रहा है. वह आईटी सेक्टर में अपना भविष्य खोज रहा है। उसे उम्मीद है कि वह जल्द ही आमजन के लिए उपयोग आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए नए गैजेट्स बना लेगा.

Reporter: Shankar Dan

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news