Pokaran News: पोकरण में बिजली कटौती ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, आंदोलन की चेतावनी
Advertisement

Pokaran News: पोकरण में बिजली कटौती ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, आंदोलन की चेतावनी

Pokaran News: लाठी कस्बे से ही लाठी डिस्कॉम कार्यालय से जुड़े नलकूपों पर बिजली विभाग की मनमानी के चलते किसानों के चेहरों पर चिंता बढ़ने लगी है

आंदोलन की चेतावनी

Pokaran: लाठी कस्बे से ही लाठी डिस्कॉम कार्यालय से जुड़े नलकूपों पर बिजली विभाग की मनमानी के चलते किसानों के चेहरों पर चिंता बढ़ने लगी है, जहां एक ओर सरकार द्वारा कृषि बेल्ट में छः घंटे बिजली की सप्लाई कर रही है. वहीं दूसरी ओर चांदन डिस्कॉम की ओर से जीएसएस और लाइन मेंटीनेंस के नाम पर घंटों बिजली की कटौती की जा रही है, जिसके कारण किसान को उसके हिस्से की बिजली भी पर्याप्त नहीं मिल पा रही है.

इस संबंध में स्थानीय किसानों द्वारा कई बार विभागीय अधिकारियों को सूचित किया साथ ही कई बार डिस्कॉम कार्यालय का घेराव कर धरना प्रदर्शन भी किया गया है, लेकिन उसके बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिसके कारण कुछ घंटे ही बिजली की सप्लाई होने के कारण किसानों की परेशानी दिनों दिन बढ़ती जा रही है. क्षेत्र में लाठी, धोलिया, भादरिया,लोहटा के साथ साथ कई कृषि बेल्ट एरिया है, जहां पर सरकार द्वारा इन दिनों मात्र छः घंटे ही बिजली की सप्लाई की जा रही है, जिसके कारण स्थानीय किसानों द्वारा इन छः घंटे बिजली सप्लाई के दौरान खेत में पानी पिलाने के लिए फव्वारे चलाए जाते हैं, लेकिन इन दिनों चांधन डिस्कॉम के अधिकारियों द्वारा मनमर्जी के कारण की जा रही कटौती के कारण किसानों को मिलने वाले छःघंटे बिजली में भी बार बार कटौती हो रही है. ऐसे में किसानों को इन दिनों दोहरी मार से गुजरना पड़ रहा है. कृषि बेल्ट में चांदन डिस्कॉम की ओर से की जा रही अघोषित कटौती के कारण जहां एक ओर ट्यूबवैल क्षेत्रों में जमीन सूखी पड़ी है.

वहीं किसानों के चेहरों पर भी चिंता स्पष्ट नजर आ रही है. 6 घंटों में भी विभाग द्वारा की जा रही कटौती के कारण किसान न तो फसलों को पर्याप्त पानी दे पा रहा है और न ही सरकार द्वारा दी जा रही बिजली किसानों के उपयोग आ रही है. ऐसे में किसानों की चिंता दिनों दिन बढ़ती जा रही है. किसान सालेह मोहम्मद, सत्यनारायण पालीवाल,अलूखां मगंलिया, धर्माराम भील,जीन्दे खां, जानमोहमद, रहमतुल्लाह खां, सत्यनारायण पालीवाल, हरीराम मेघवाल, इसे खां, अल्लाहबेरी खां, हुसेन खां, जगदीश पालीवाल, जगदीश नायक, करिमखां, श्रवरखां, भागेखा, बांके खां केरालिया, रईस खां, असकर अली, सज्जन खां, हकिमखां सहित किसानों ने बताया कि समय रहते संबंध में कार्रवाई नहीं होने पर किसानों द्वारा आंदोलन किया जाएगा.

Reporter: Shankar Dan

Trending news