जैसलमेर: सम के धोरों पर योग अभ्यास, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी रहे मौजूद
Advertisement

जैसलमेर: सम के धोरों पर योग अभ्यास, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी रहे मौजूद

8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जैसलमेर में इस बार पर्यटन के सबसे बड़े केंद्र सम गांव के रेतीले टीलों पर हजारों की संख्या में लोगों ने योग का अभ्यास किया.

सम के धोरों पर योग अभ्यास

Jaisalmer: 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जैसलमेर में इस बार पर्यटन के सबसे बड़े केंद्र सम गांव के रेतीले टीलों पर हजारों की संख्या में लोगों ने योग का अभ्यास किया. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ 500 BSF के जवानों और अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों ने पूरी दुनिया को फिट रहने का मंत्र दिया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैसूर से लाइव हुए और उनका भाषण सम के रेतीले टीलों पर गूंजा. मंगलवार को सवेरे 6 बजे से आयोजित हुए इस कार्यक्रम से सम के रेतीले टीले गुलजार हुए.

इस साल का ये अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आजादी के अमृत महोत्सव साल में होने के कारण देशभर में पर्यटन के 75 विरासत / प्रतिष्ठित स्थलों पर आयोजित किया गया. इसी कड़ी में सीमावर्ती जिले जैसलमेर के ऐसे ही एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सम सैंड ड्यून्स के सुनहरे धोरों पर भारत सरकार के आयुष मंत्रालय और सीमा सुरक्षा बल के द्वारा संयुक्त रूप से 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया.

इस दौरान अलग-अलग रेतीले टीलों पर लोगों ने योग का अभ्यास किया. सीमा सुरक्षा बल की शानदार व्यवस्था के साथ रेतीले टीलों पर पहली बार इतनी संख्या में लोगों ने योगासन किए. इस दौरान केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि देश के 75 एतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर पहली बार अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बड़े तरीके से किया गया. 

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मैसूर में योग किया और अपना भाषण दिया. पीएम मोदी का भाषण लाइव जैसलमेर के रेतीले टीलों पर किया गया.मंत्री ने कहा कि इस तरह की सोच केवल नरेंद्र मोदी की ही हो सकती है जो इस तरह के एतिहासिक इमारतों और सांस्कृतिक धरोहरों को देश दुनिया में मुख्य पटल पर लाने का बेहतरीन प्रयास भी है. योग के दौरान कई जनप्रतिनिधियों और अन्य लोगों ने भी हिस्सा लिया.

Reporter: Shankar Dan

यह भी पढ़ें - 

जैसलमेर में बढ़ा दुर्लभ राज्य पक्षी का परिवार, वन्य जीव विभाग रख रहा है खास ख्याल

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news