पोकरणः कौन है नत्थू देवी बिश्नोई जिन्होंने अपने 70 वें बसंत पर काटा केक, मनाई खुशियां
Advertisement

पोकरणः कौन है नत्थू देवी बिश्नोई जिन्होंने अपने 70 वें बसंत पर काटा केक, मनाई खुशियां

Pokaran ,Jaisalmer News: जैसलमेर के पोकरण में खेतोलाई के एक घर में  101 वर्षीय खेतोलाई निवासी नत्थुदेवी बिश्नोई का जन्मदिन बड़ी धूम धाम से मनाया गया. उन्होंने अपने जन्मदिन पर पूरे परिवार के साथ मिलकर केक काटा.

पोकरणः कौन है नत्थू देवी बिश्नोई जिन्होंने अपने 70 वें बसंत पर काटा केक, मनाई खुशियां

Pokaran ,Jaisalmer News: आज की जीवनशैली को देखते हुए अगर कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी के 70 वां बसंत भी देख लेता है. तो उसे गनीमत समझा जाता है. लेकिन बावजूद इसके नत्थू देवी बिश्नोई ने अपनी जिंदगी का ना सिर्फ शतक पार किया, बल्कि अभी भी ज़िंदगी का सफर और तय करने को पूरी तरह से समर्पित हैं. अब ऐसे में आप ही सोच सकते है कि अच्छा खान-पान शुद्ध वातावरण आपकी सेहत को किस तरह सवास्थवर्धक बनाता है.

परमाणु नगरी पोकरण के खेतोलाई के एक घर में  101 वर्षीय खेतोलाई निवासी नत्थुदेवी बिश्नोई का जन्मदिन बड़ी धूम धाम से मनाया गया.  नत्थू देवी के 101वें जन्मदिन पर उनके बेटों और बेटियों सहित करीब 150 परिवारजनों  के जरिए न केवल केक काटकर जन्मदिन की खुशियां मनाई बल्कि पैरों को धोकर सबने  उनका आशीर्वाद लिया.मां के बर्थ डे के लिए 5 बेटों ने मिलकर न केवल केक काटकर खुशियां मनाई बल्कि पूरे गांव को आमंत्रण देकर भोज पार्टी देकर इस ऐतिहासिक गवाह के साक्षी बने है.

खेतोलाई निवासी नत्थुदेवी पत्नी स्व.खैराजराम विश्रोई का 101वां जन्मदिन मनाया गया. इस मौके पर उनके पुत्र मांगीलाल, हरसुखराम, रतनाराम, रामकरण, पौत्र विकास, सुमित, साहिल विश्रोई, पड़पौत्रों, दोहितों, पड़दोहितों सहित 150 से अधिक परिवारजनों की ओर से जन्मदिन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस दौरान नत्थुदेवी ने अपने 101वें जन्मदिन पर केक काटा. सभी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी तथा स्वस्थ एवं दीर्घायु की शुभकामनाएं दी. परिवारजनों ने पैर धोकर आशीर्वाद लिया. वृद्धा नत्थुदेवी ने भी अपने परिवारजनों व कार्यक्रम में आए रिश्तेदारों, ग्रामीणों को आशीर्वाद दिया.

बुजुर्ग नत्थू देवी बिश्नोई का 101वां जन्मदिन मनाने के लिए उनके बेटे-बेटियां,पोते, पड़पोते तथा दोहिते उनके घर में मौजूद थे. फलौदी तहसील के भिंयासर गांव में जन्मीं और विवाह खेतोलाई से खेराजराम बिश्नोई के साथ हुआ था.  के 18 पड़पोते व पड़पोतिया,10 दोहिते तथा 10 पोते हैं.

101 साल को पार कर चुकी नत्थू देवी विश्नोई ने संयुक्त परिवार के साथ इतना लंबा जीवन व्यतीत किया कि अपने आप में एक मिसाल बन गई क्योंकि आज की बदलती जीवनशैली में ज्यादातर परिवार सिंगल फैमिली के साथ रहना पसंद करते हैं. तो वहीं, इस विश्नोई फैमिली ने एक ऐसी मिसाल पेश की है कि उनकी पांचवी पीढ़ी  आज तक अपने परिवार में एक साथ मिलकर रह रही है. इस संयुक्त परिवार ने उनसे जन्मदिन का केक कटवा कर इस दिन को खास बना दिया. कहीं ना कहीं संयुक्त परिवार का ही ये नतीजा है कि आज उनके पोते आज उनसे जन्मदिन का केक कटवा रहे हैं. 
पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है ये परिवार

विश्नोई समुदाय को पर्यावरण संरक्षण व जीव जंतुओं के प्रति हो रही हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए अग्रज माना जाता हैं. नत्थू देवी विश्नोई ने बताया की आसपास के क्षेत्र में पेड़ पौधे लगाना का भी कार्य बीते कई वर्षों से कर रही हू. वहीं जीव जंतुओं के प्रति हिंसा को रोकने के लिए लोगो को जागरूक कर रही हूं. तन पर भले ही झुरियां पड़ी हो लेकिन जज्बा आज भी मानवता के नाते कर्म पथ पर अग्रसर होने का है.

जन्म दिन पर परिवार के सभी लोगो को जीवन में हमेशा गरीबों की मदद करने का आशीर्वाद दिया. इस मौके पर उनके पुत्र मांगीलाल, हरसुखराम, रतनाराम, रामकरण, पौत्र विकास, सुमित, साहिल विश्रोई, पड़पौत्रों, दोहितों, पड़दोहितों सहित सेवानिवृत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशनसिंह भाटी, भजनाराम, ओढ़ाणियां सरपंच गजेन्द्र रतनू, कांग्रेस नेता शिवप्रताप विश्रोई, सर्वोदयी कार्यकर्ता मनोहर जोशी, सुरेन्द्रसिंह एकां सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे.

खबरें और भी हैं...

राजस्थान में एक ही चिता पर 8 लोगों का किया अंतिम संस्कार,नए साल में हुई थी सब की मौत

राजस्थान में अगले 7 दिन में होगा बदलाव, आलाकमान ने गहलोत पायलट से की ये फाइनल चर्चा

Trending news