Desert Festival 2023: जैसलमेर मरू महोत्सव की 3 से 5 फरवरी तक रहेगी धूम, कलाकारों के गूंजेंगे सूफी तराने
topStories1rajasthan1554493

Desert Festival 2023: जैसलमेर मरू महोत्सव की 3 से 5 फरवरी तक रहेगी धूम, कलाकारों के गूंजेंगे सूफी तराने

 मरू महोत्सव का आगाज 3 फरवरी 2023 को शोभा यात्रा से किया जायेगा. उपनिदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार पुनिया ने मरू महोत्सव के दूसरे दिवस 4 फरवरी को योगा एवं संगीत से शुरूआत होगी. मरू महोत्सव के तीसरे एवं अंतिम दिवस 5 फरवरी को घुड़दौड के अलावा कुलधरा एवं खाभा में लोक संस्कृति एवं पिकोक साइटिंग के कार्यक्रम होंगे. 

Desert Festival 2023: जैसलमेर मरू महोत्सव की 3 से 5 फरवरी तक रहेगी धूम, कलाकारों के गूंजेंगे सूफी तराने

Jaisalmer Maru Mahotsav 2023: अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर ख्याति अर्जित कर चुके मरू महोत्सव-2023 का आयोजन जैसलमेर जिले में आगामी 3 फरवरी से 5 फरवरी तक होगा. 2 फरवरी को पोकरण में मरू महोत्सव का आयोजन होगा. मरू महोत्सव को लेकर पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन ने तैयारियां जोरों-शोरों से प्रारम्भ कर दी है एवं मरू महोत्सव के दौरान तीन दिन तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व भी सौंप दिये गये है.

जैसलमेर जिला कलेक्टर डाबी ने बताया कि मरू महोत्सव के दौरान तीनों दिवस सेलिब्रिटी द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे. इस बार मरू महोत्सव से लगभग एक माह पूर्व कार्यक्रमों का निर्धारण करने से पर्यटकों की संख्या भी अधिक रहने की सम्भावना है. मेले के दौरान पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए बेहतर व्यवस्थाएं की जाएगी ताकि वे इस मेले का तीन दिन तक भरपूर आनंद ले सके.

मरू मेले के पहले दिन ये होंगे कार्यक्रम

उपनिदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार पुनिया ने बताया कि मरू महोत्सव का आगाज 3 फरवरी 2023 को लक्ष्मीनाथ जी के मन्दिर में आरती के साथ ही सोनार दुर्ग से शोभा यात्रा से किया जायेगा. इस दिन यह शोभा यात्रा दुर्ग से रवाना होकर मुख्य बाजार से होती हुई शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचेगी एवं यहां पर अतिथियों द्वारा मरू महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया जायेगा. पहले दिवस मिस्टर डेजर्ट एवं मिस मूमल प्रतियोगिता के साथ ही लोक कलाकारों की प्रस्तुति, मूमल-महिन्द्रा झांकी, मूंछ एवं साफा बांधों प्रतियोगिता आयोजित होगी. इसके साथ ही आर्ट हैरिटेज एवं फोटोग्राफी की प्रदर्शनी भी लगेगी. पहले दिन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सांस्कृतिक सांझ में सेलिब्रिटी सलीम-सुलेमान द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने मरू महोत्सव-2023 को लेकर कैलेंडर हुआ लांच

मेले के दूसरे दिन ‘‘केमल टेटू शो‘‘ होगा आकर्षण का केन्द्र

उपनिदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार पुनिया ने मरू महोत्सव के दूसरे दिवस 4 फरवरी को योगा एवं संगीत से शुरूआत होगी. इसके बाद डेडानसर मैदान में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सबसे आकर्षक ‘‘केमल टेटू शो‘ का आयोजन किया जायेगा एवं 8 वें अजूबे माउण्टेन बेण्ड की स्वर लहरियों पर यह शो होगा. इसके साथ ही केमल डेकोरेशन, शान-ए-मरूधरा, एयर वॉरियर ड्रिल, पणिहारी मटका रेस, केमल पोलो मैच के साथ ही कब्बडी, रस्साकसी की प्रतियोगिताएं होगी. इसी दिन शाम में सेलिब्रिटी रघु दिक्षित व अतरंगी प्रोजेक्ट द्वारा बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे.

ऊंट दौड़ होगी आकर्षक

उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव के तीसरे एवं अंतिम दिवस 5 फरवरी को घुड़दौड के अलावा कुलधरा एवं खाभा में लोक संस्कृति एवं पिकोक साइटिंग के कार्यक्रम होंगे. इसके साथ ही शाम को सम के लहरदार रेतीले धोरों पर ऊंट दौड, केमल डांस, हॉर्स डांस का आयोजन होगा. वहीं सम के रेतीले धोरों पर सेलिब्रिटी नाईट के तहत अंकित तिवारी, सन्मुख प्रिया व इण्डियन आईडल फेम सलमान अली द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे. इसके साथ ही इन कार्यक्रमों के अंत में आतिशबाजी का भी आयोजन होगा.

Trending news