जैसलमेर में 25 अप्रैल से पूर्ण नहरबंदी,1 महीने तक इंदिरा गांधी नहर में नहीं आएगा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1663523

जैसलमेर में 25 अप्रैल से पूर्ण नहरबंदी,1 महीने तक इंदिरा गांधी नहर में नहीं आएगा पानी

Jaisalmer News : जैसलमेर में 25 अप्रैल से पूर्ण नहरबंदी,1 महीने तक इंदिरा गांधी नहर में नहीं आएगा पानी, जलदाय विभाग हुआ मुस्तैद

जैसलमेर में 25 अप्रैल से पूर्ण नहरबंदी,1 महीने तक इंदिरा गांधी नहर में नहीं आएगा पानी

Jaisalmer News : इन्दिरा गांधी नहर के वार्षिक रखरखाव के लिए जल संसाधन विभाग की ओर से प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 60 दिन की नहरबंदी रखी गई है. जिसके प्रथम चरण में 26 मार्च से 24 अप्रेल तक के दौरान जल संसाधन विभाग की ओर से आंशिक नहरी पानी की आपूर्ति की जा रही है एवं द्वितीय चरण में 25 अप्रेल 2023 से 24 मई 2023 तक पूर्णतया नहरबंदी रखी जाएगी.

अधीनस्थ विभागीय अभिंयताओं को नहरबंदी के दौरान क्लोज मॉनिटरिंग करने को कहा गया है, साथ ही आमजन से भी अपील की गई है कि पेयजल का सदुपयोग किया जाए एवं सडक़ों आदि पर पेयजल का छिडक़ाव कर दुरुपयोग नहीं किया जाए. इसके अलावा गाडिय़ों को धोने के लिए पेयजल काम में ना लिया जावे एवं कोई भी नल बिना टोंटी के ना हो तथा उपयोग के तुरंत बाद टूंटी को आवश्यक रूप से बंद किया जाए.

कही भी पेयजल की कोई बर्बादी, क्षति एवं व्यर्थ उपयोग हो रहा तो तत्काल विभागीय कन्ट्रोल रूम 181 पर शिकायत दर्ज करवाएं और विभाग की ओर से संचालित कंट्रोल रूम में दर्ज करा सकेंगे. इसके साथ ही सभी ग्राम जल स्वच्छता समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों से भी जल जीवन मिशन के तहत प्रगतिरत घर-घर जल उपलब्ध करवाने की योजना को प्रभावी बनाने में पूर्ण सहयोग करने के लिए अपील की जाती है.

वहीं इन्द्रा गाँधी नहर परियोजना विभाग के अधिशासी अभियंता, रंजन जैन ने बताया की नहर बंदी को लेकर जलदाय विभाग ने पानी भंडारण को लेकर पूर्ण रूप से पानी को भंडारण कर लिया है कुछ बाकी है जो दो- दिन में पूरा किया जाएगा, साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हमारे द्वारा कुछ गांव ढाणीया ऐसी चिन्हित की गई है जहां पर पाइपलाइन से पानी नहीं पहुंचता है वहां पर हम टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी वही अधिकारी ने बताया कि नहर बंदी के दौरान विभाग द्वारा पूर्ण रूप से मुस्तैद है.

यह भी पढ़ेंः 

RU पेपर लीक मामला- यूनिवर्सिटी ने बताया केवल एक वायरल मैसेज , मन लगाकर एग्जाम देने की छात्रों से की अपील

सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन की बाईक पार्किंग में जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

Trending news