जयपुर में 19 से 20 नवंबर को होगा विश्व सूफी संगीत समारोह, जावेद अली समेत ये कलाकार बिखेरेंगे जलवे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1433543

जयपुर में 19 से 20 नवंबर को होगा विश्व सूफी संगीत समारोह, जावेद अली समेत ये कलाकार बिखेरेंगे जलवे

Music Festival in Jaipur: जयपुर में 19 और 20 नवंबर को सूफी संगीत की मधुर ध्वनियां गूंजेगी. पर्यटन विभाग, राजस्थान की ओर से वार्षिक विश्व सूफी संगीत समारोह जहान-ए-खुसरो का आयोजन जयपुर में किया जा रहा है. 

वार्षिक विश्व सूफी संगीत समारोह.

World Sufi Music Festival in Jaipur:  प्रदेश की पर्यटन विभाग की ओर से वार्षिक विश्व सूफी संगीत समारोह जहां-ए-खुसरो का आयोजन जयपुर में 19 नंवबर ओर 20 नवंबर को आयोजित किया जाएगा. राजधानी जयपुर के अल्बर्ट हॉल म्यूजियम पर आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौर ने बताया कि वार्षिक विश्व सूफी संगीत समारोह जहां-ए-खुसरो का आयोजन जयपुर के अल्बर्ट हॉल आयोजित किया जाएगा.

राजस्थान की एक दंतकथा 'मूमल' प्रस्तुत किया जाएगा
उन्होंने बताया कि राजस्थान की अपनी सांस्कृतिक समृद्ध परंपरा रही है और इस तरह के आयोजन से देश विदेश में राजस्थान की सांस्कृतिक समृद्धता की गूंज होती है. उन्होंने बताया कि जहान ए खुसरो एकता के रंग का प्रतीक है और महोत्सव में गूंजने वाली आवाज दूर तक सुनाई देगी. जहान ए खुसरो हर साल आध्यात्मिक जागृति की एक नई छाया मनाता है और इस साल राजस्थान की एक दंतकथा 'मूमल' को एक स्टेज शो के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा. 'मूमल' हर धर्म को साथ लाने की किंवदंती न केवल राजस्थान की लोककथाओं में बल्कि सिंध में सूफी कवि संत शाह अब्दुल लतीफ भिताई की कविता और संगीत में और गुजरात के रेगिस्तान में भी प्रतिध्वनित हुई है.

दो दिवसीय कार्यक्रम में राजस्थान की संस्कृति की झलक
दो दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत राजस्थान की संस्कृति की झलक दिखाई देगी. इस साल यह राजस्थान की एक दंतकथा ''मूमल को एक स्टेज शो के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा.  महोत्सव में जावेद अली, नूरां सिस्टर्स, जसलीन कौर, नियाज़ी जैसे कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम के पहले दिन हुमा'' शीर्षक से बैले नृत्य का योजन किया जाएगा. पूजा गायतोंडे द्वारा नारा-ए-मस्ताना नामक प्रस्तुति जो सूफी प्रेमियों को मंत्रमुग्ध करेगी.

ये भी पढ़ें- Jaipur : 57 दिन नंगे पांव चलकर जयपुर हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर ने पहने चप्पल, जानिए क्यों लिया था संकल्प

दूसरे दिन मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित ''मूमल''- रूह-ए-रेगिस्तान नामक एक बैले नृत्य शिवानी वर्मा और ग्रुप द्वारा प्रस्तुत करेंगे. समापन समारोह नूरान सिस्टर्स द्वारा सदा- ए- सूफी से होगा.इस दौरान फिल्म निर्माता और चित्रकार मुजफ्फर अली ने कहा की राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होने वाले इस फेस्टिवल को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. इस फेस्टिवल को लोग जरूर पसंद करेंगे.

Trending news