Ambala Shamli Expressway : अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे का काम शुरू, हरियाणा पंजाब और UP से ऐसे जुड़ेगा राजस्थान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820393

Ambala Shamli Expressway : अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे का काम शुरू, हरियाणा पंजाब और UP से ऐसे जुड़ेगा राजस्थान

Ambala Shamli Expressway : अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे (Ambala Shamli Expressway ) का काम शुरू हो गया है. भारतमाला परियोजना (Bharatmala Project) के अंतर्गत बनने वाले अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे (Ambala Shamli Expressway) के तैयार होने से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी आपस में जुड़ जाएंगे. 

 

Ambala Shamli Expressway :  अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे का काम शुरू, हरियाणा पंजाब और UP से ऐसे जुड़ेगा राजस्थान

Ambala Shamli Expressway : देश में एक ऐसा ग्रीनफील्‍ड 6 लेन एक्‍सप्रेसवे तैयार किया जा रहा है, जिससे राजस्थान, हरियाणा यूपी और बंजाब की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. इस  एक्‍सप्रेसवे को अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे (Ambala Shamli Expressway) कहा जा रहा है. 120 किलोमीटर के लंबे इस एक्‍सप्रेसवे से चारों राज्यों के लोगों को काफी सहूलियत होगी.

बताया जा रहा है कि यह एक्‍सप्रेसवे हरियाणा (Haryana) के अंबाला से यूपी (UP) के शामली तक बनाया जा रहा है. इसको लोग अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे (Ambala Shamli Expressway) कह रहे हैं. जानकार कह रहे हैं इसके बनने से 4 राज्‍यों को फायदा होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बनने से पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान (Rajasthan) और यूपी के लोगों को बड़ा फायदा होने जा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो यह ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे 6 लेन होगा. इसे बनाने में करीब 3,660 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसके बार में सबसे बड़ा अपडेट ये है कि इसे 3 कंपनियां मिलकर बना रही हैं. दावा किया जा रहा है कि 2024 तक ये लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

डॉक्टर ने महिलाओं को बेहोश कर किया बलात्कार, हिडेन कैमरे से बनाए वीडियो

हरियाणा में एक्सप्रेसवे की लंबाई 75 किमी

बताया जा रहा है कि इस 6 लेन एक्सप्रेस-वे की हरियाणा में लंबाई 75 किमी होगी.  वहीं UP में इसे  45 किमी रखा गया है. इसे Haryana के अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर से होते हुए UP में सहारनपुर और शामली जिले तक जाएगा. 

ये रहेगा Ambala Shamli Expressway का रूट

अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे (Ambala Shamli Expressway) हरियाणा के Ambala स्थित अंबाला-चंडीगढ़ रोड से शुरू होगा. इसके बाद कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर होते हुए यूपी के शामली जिले में एंटर करेगा और दिल्ली-शामली-सहारनपुर फोरलेन से जुड़ते हुए दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर में जाकर जुड़ जाएगा. बताया जा रहा है कि भारतमाला परियोजना (Bharatmala Project) के अंतर्गत बनाए जा रहे इस एक्सप्रेस-वे का राइट ऑफ वे लगभग 60 मीटर का है. जो पूर्ण रूप से ग्रीन फील्ड कॉरिडोर है.

इस Expressway से बचेगा एक घंटा

Ambala Shamli Expressway के बनने से हरियाणा, पंजाब, UP, राजस्‍थान और चंडीगढ़ को सीधेतौर पर मुनाफा होगा. इसके बनने से वेस्ट UP के साथ हरियाणा के उत्तरी और पश्चिमी जिलों, पश्चिमी राजस्‍थान (Rajasthan) और पंजाब की सीधी कनेक्टिविटी बन जाएगी. फिलहाल लोगों को अम्बाला से शामली जाने के लिए कोई सीधा रूट नहीं है. इसके लिए करनाल होकर जाना पड़ता है. इस रूट से जाने पर 2 से ढाई घंटे लग जाते हैं, लेकिन अंबाला-शामली एक्‍सप्रेसवे तैयार होने के बाद एक से डेढ़ घंटे में ही यह सफर पूरा किया जा सकेगा.

Trending news